Connect with us

विशेष

99% लोग नहीं जानते है फ्रिज के बारे में ये सच्चाई, जान लीजिये आप भी वरना…

Published

on

आज हम आपको बताने जा रहे है फ्रीज के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी , जिसे जानना सभी के लिए बहुत जरुरी है ! जी हाँ , वैसे तो हमारे जीवन में मशीनी उपकरण इतने ज्यादा हो गए है कि हमे ज्यादा काम करने की जरूरत नही होती ज़्यादातर काम तो मशीन से ही हो जाता है। आज हम फ्रिज के बारे कुछ ऐसी बातें बाने जा रहे हैं। जो कि शायद ही आपको मालूम होगी। फ्रिज आज के समय में हर परिवार की आवश्यकता बन चुका है। गर्मी के मौसम में इसका महत्व और भी बढ़ जाता है।

Fridge

शर्बत बनाने, आइसक्रीम बनाने ,ठंडा पानी, दूध को फटने से बचाने या खाने को सुरक्षित रखने में इससे बहुत सहायता मिलती है। उचित देखभाल के अभाव में फ्रिज जैसा कीमती और आवश्यक उपकरण जल्दी खराब हो सकता है,साथ ही इतना ही नहीं बहुत सी परेशानियां भी उठानी पड़ सकती है। ये खराब ना हो इसलिए इसका सही उपयोग करना बहुत जरुरी है ताकि लम्बे समय तक बिना किसी खराबी के यह आपकी सेवा करती रहे।

Fridge

इस बात जरूर ध्यान रखें कि फ्रिज को हमेशा समतल स्थान पर ही रखें जिससे वह हिले नहीं। इससे उसका कम्प्रैसर अच्छी तरह कार्य करता है और उस पर अतिरिक्त बोझ भी नहीं पड़ता। और बैलेंस भी बराबर रहता है।

Fridge compressor

इसे किसी हवादार स्थान पर रखने की व्यवस्था करनी चाहिए। अगर फ्रिज को दीवार से एक फुट दूर हटा कर रखा जाता है। तो वह अच्छा होगा क्योंकि इससे कम्प्रैसर की गर्म हवा दीवार से टकरा कर वापस कम्प्रैसर पर नहीं लगती। इस सावधानी की कार्यक्षमता ठीक रहती है और तापमान में उतार-चढ़ाव नहीं होता।

Fridge

इस बात का खास ध्यान रखें कि फ्रिज को कभी भी गर्म स्थान पर नहीं रखना चाहिए। फ्रिज में खाने-पीने के गर्म सामान को कभी नहीं रखना चाहिए। गर्म सामान को पहले ठंडा कर लें, उसके बाद ही उसे रखें । आपको बता दे कि कभी भी फ्रिज से निकाले गए किसी सामान को तुरन्त गर्म नहीं करना चाहिए। उसे सबसे पहले सामान्य तापमान पर कुछ देर खुला रखने के बाद गर्म करना चाहिए ।

आलू एक मात्र ऐसा फूड है, जिसे कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए क्‍योंकि यह नुकसान दायक होता है।

Fridge

फ्रिज को कभी भी चालू रहने पर दरवाजा देर तक खुला नहीं छोड़ना चाहिए। बता दे कि इससे फ्रिज के अंदर का तापमान बढ़ जाता है और फिर से ठंडा होने में अनावश्यक रूप से बिजली की खपत ज्यादा होती है।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *