fbpx
Connect with us

लाइफ स्टाइल

Aluminum Foil बड़े काम की चीज़ है, यक़ीन न आए तो एक बार ये इसके ये 8 उपयोग पढ़ लो

Published

on

Aluminum Foil आजकल हर घर में इस्तेमाल की जाती है. पतली सी दिखने वाली चीज़ बहुत ही काम की है. इसकी मदद से आप अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं. यहां तक कि कपड़ों को भी आयरन कर सकते हैं. चलिए आज आपको बताते एलुमिनियम फ़ॉइल आपके किस-किस काम आ सकती है.

1. कपड़े इस्त्री कर सकते हैं 

Source: punjabkesari

अगर आपके कपड़े इस्त्री नहीं है और आपको कहीं जाना है, तब आप Aluminum Foil में कपड़े रख कर प्रेस करें. एक ही समय में दोनों तरफ़ इस्त्री हो जाएगी.

2. कैंची में धार लगा सकते हैं 

Source: wordpress

 

कैंची में धार लगाने के लिए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको बस Aluminum Foil को कैंची से छोटे-छोटे टुकड़े में काटना है.

3. इससे आप कीप बना सकते हैं 

Source: reynoldskitchens

अगर आपके पास कोई फ़नल नहीं है, तो आप एलुमिनियम फ़ॉइल की मदद से कीप बना सकते हैं.

4. कपड़ों के लिए 

Source: homeremediescare

 

कई बार कपड़ों में दूसरे कपड़े या फिर कोई चिपचिपा पदार्थ चिपक जाता है. इससे छुटकारा पाने के लिए Aluminum Foil का गोला बनाकर कपड़ों पर रगड़ें.

5. WiFi सिग्नल 

Source: blog

किसी एक स्थान पर WiFi सिग्नल बढ़ाने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको बस Aluminum Foil की एक स्क्रीन बनाकर उस दीवार की उल्टी दिशा में लगानी है जहां कम सिग्नल आ रहे हैं. आपका काम बन जाएगा.

6. दर्द से दिलाए आराम 

Source: gaonconnection

 

जोड़ों के दर्द में भी Aluminum Foil राहत दिला सकती है. इसके लिए आपको 7 दिनों तक सोने से पहले इसे जोड़ों पर लपेटना होगा. एक सप्ताह बाद आपको फ़र्क महसूस होने लगेगा.

7. थकान को करे दूर 

Source: gaonconnection

Aluminum Foil को 2-4 घंटे के लिए फ़्रीजर में रख दें. फिर इसे निकालकर चेहरे पर ख़ासकर आखों और गाल पर लगाएं. कुछ देर बाद आपको थकान से राहत मिल जाएगी.

8. ज़बरदस्त जुकाम 

Source: chauthiduniya

 

जुकाम से छुटारा पाने के लिए Aluminum Foil की 5-7 परतों को अपने पैर पर लपेटें. इसे एक घंटा ऐसे ही रहने दें. फिर कुछ देर के लिए इसे खोल दें. रात में सोते समय फिर से इन्हें लपेट लें. दो रातों में ही फ़र्क नज़र आने लगेगा.

Aluminum Foil से होने वाले इन फ़ायदों के बारे में जानते थे आप?

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *