Connect with us

टैकनोलजी

Android Phone में इंटरनल स्टोरेज बढ़ाने का बेहद आसान तरीका, फॉलो करें ये स्टेप

Published

on

नई दिल्ली: Android Phone का इस्तेमाल ज्यादातर लोग करते हैं। ऐसे में कई बार होता है कि फोटो व वीडियो की वजह से स्मार्टफोन की इंटरनल स्टोरेज जल्दी भर जाती है और आपको परेशानी का सामना करना पड़ता है। स्टोरेज कम होने से फोन हैंग भी करने लगता है। चलिए आज आपको इसी परेशानी से निकालने के लिए कुछ ऐसी टिप्स देते हैं जिसकी मदद से आप मिनटों में अपने स्मार्टफोन की स्टोरेज को बढ़ा सकते हैं और इससे पहने वाली समस्या से बी बच सकते हैं।

फालतू Apps को करें डिलीट

अक्सर ऐसा होता है कि गूगल प्ले स्टोर से कई सारे ऐप्स डाउनलोड कर सकते हैं, लेकिन उनका यूज नहीं करते है। ऐसे में ये ऐप्स आपके फोन की स्टोरेज को कम कर देते हैं और फोन बार-बार बंद होने लगता है। ऐसे में जरूरी है कि अपने मोबाइल फोन में मौजूद फालतू ऐप्स को आज ही डिलीट कर दें ताकि इसका लोड मोबाइल पर ज्यादा न पड़ सकें। इससे फोन हैंग होने से भी काफी हद तक बचेगा।

Cloud storage का करें इस्तेमाल

स्मार्टफोन के कम स्टोरेज से परेशान है तो क्लाउड स्टोरेज का इस्तेमाल करें। हालांकि कई स्मार्टफोन में पहले से Google Drive और Dropbox जैसे ऐप्स प्री-इंस्टॉल मिलते हैं। इसमें से किसी पर अपनी आईडी बना लें और उसमें अपनी फोटो, म्यूजिक और वीडियो फाइल को अपलोड करके फोन के स्टोरेज को खाली कर सकते हैं। बता दें कि इसकी मदद से आप अपनी किसी भी फाइल को कभी भी डाउनलोड कर सकते हैं और डेटा डिलीट होने की भी टेंशन नहीं रहेगी।

48MP रियर कैमरे के साथ Infinix Note 7 और Note 7 Lite लॉन्च, जानें फीचर्स

Internal Storage को करें क्लियर

इसके लिए अपने इंटरनल स्टोरेज में मौजूद फोटो, म्यूजिक और वीडियो फाइल को एसडी कार्ड में ट्रांसफर कर लें। सबसे पहले फोन की Settings में जाकर App में जाएं। ऐसा करने से फोन की इनबिल्ट स्टोरेज में थोड़ी खाली जगह रहेगी।

Social Media के डाउनलोड फाइल को करें डिलीट

अक्सर ऐसा होता है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स (जैसे-Whatsapp, Facebook) पर आने वाली फाइल्स अपने आप डाउनलोड हो जाती है, जिसकी वजह से फोन के स्टोरेज पर काफी असर पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि उसे समय-समय पर डिलीट करते रहें ताकि स्टोरेज जल्दी न भर सके।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.