Connect with us

बॉलीवुड

क़िस्सा : वो एक शर्त जिसकी वजह से हो पाई थी अमिताभ बच्चन और जया भादुरी की शादी

Published

on

फ़िल्मी परदे से अलग फ़िल्म स्टार्स की निजी ज़िंदगी भी काफ़ी दिलचस्प क़िस्सों से भरी है. ख़ासकर साथ काम करने वाले एक्टर या एक्ट्रेस से शादी से जुड़ी बातें फ़ैन्स जानने को इच्छुक रहते हैं. इसी कड़ी में हम आपको अमिताभ बच्चन और अपने समय की प्रभावशाली एक्ट्रेस जया भादुरी की शादी से जुड़ा एक दिलचस्प ख़ुलासा करने जा रहे हैं. कहा जाता है कि एक शर्त की वजह से ये दोनों शादी के बंधन से बंध पाए थे.

एक साथ फ़िल्म में किया काम   

bansi birju movie

Source: cinestaan

जया बच्चन अपने समय की सबसे बेहतरीन एक्ट्रेस में से एक रही हैं. कहते हैं कि उनके हुनर को सत्यजीत रे और ऋषिकेश मुखर्जी ने दूर से ही पहचान लिया था. वहीं, अमिताभ बच्चन के साथ वो सबसे पहले 1972 में आई ‘बंसी बिरजू’ फ़िल्म में नज़र आई थीं. इसके बाद वो कई फ़िल्मों में एक साथ दिखाई दिए, जिसमें शोले, कल हो न हो व कभी खुशी कभी ग़म जैसी फ़िल्में शामिल हैं.

पहली मुलाक़ात और लव स्टोरी

amitabh and jaya

Source: indiatvnews

कहा जाता है कि दोनों कलाकारों की पहली मुलाक़ात और लव स्टोरी के बारे में सबसे पहले सिमी गरेवाल के चैट शो ‘रेनदेज़्वोस’ में पता चला था. इसमें ख़ुद अमिताभ बच्चन ने इस बारे में बताया था. अमिताभ बच्चन ने बताया कि उन्होंने सबसे पहले जया को एक मैगज़ीन के कवर पेज़ पर देखा था. उन्होंने कहा कि जया की आंखें बहुत प्यारी हैं. उन्हें जया से पहली नज़र में ही प्यार हो गया.

ये भी पढ़ें : क़िस्सा: जब राज कपूर मनोज कुमार की गोद में सिर रख कर रोए थे

 

एक बड़ी स्टार

amitabh and jaya

Source: filmfare

जिस समय अमिताभ बच्चन अपने स्ट्रगल के दौर में थे, जया एक सफल एक्ट्रेस बन चुकी थीं. ऐसा कहा जाता है कि जया बच्चन ने अमिताभ बच्चन को पहली बार 1970 में Pune Film Institute में देखा था और उन्हें अमिताभ काफ़ी पसंद आए. कहते हैं कि फ़िल्म गुड्डी के सेट पर दोनों की काफ़ी अच्छी दोस्ती हो गई थी.

छुपकर मिला करते थे

amitabh and jaya

Source: filmfare

कहा जाता है कि दोनों अपने प्यार का ख़ुलासा जल्दी नहीं करना चाहते थे. यही वजह थी कि दोनों अपने दोस्त चंद बरोट के घर छुपकर मिला करते थे. कहते हैं कि फ़िल्म जंज़ीर की कामयाबी के बाद निर्देशक प्रकाश मेहरा कलाकारों को एक साथ विदेश यात्रा पर ले जाना चाहते थे.

एक अजीब-सी शर्त

amitab and jaya

Source: dnaindia

इस विदेश यात्रा में अमिताभ बच्चन और जया बच्चन भी जा रहे थे. जब यह बात पिता हरिवंश राय बच्चन को पता चली, तो उन्होंने एक अजीब-सी शर्त सामने रख दी. उन्होंने कहा कि तुम दोनों को एक साथ विदेश यात्रा पर जाना है, तो सबसे पहले शादी करनी होगी, उसी के बाद तुम दोनों साथ विदेश यात्रा पर जा सकते हो.

दोनों पड़ गए मुश्किल में 

amitabh and jaya

Source: timesnownews

विदेश यात्रा से पहले शादी की बात पर दोनों काफ़ी परेशान हो गए कि इतनी जल्दी सारे इंतज़ाम कैसे किए जाएंगे. इस मुश्किल घड़ी में दोनों के दोस्त चंद्रा बरोट काम आए. उन्होंने कहा कि तुम दोनों पंडित के सामने शादी कर लो, जब विदेश से लौट आओ, तो धूमधाम से शादी कर लेना.

गुपचुप शादी 

Amitabh and jaya marriage

Source: bollywoodlife

इस रिश्ते को दोनों परिवार ने हामी दे दी. फिर क्या था अमिताभ बच्चन और जया बच्चन ने 3 जून 1973 को मुंबई के एक मंदिर में गुपचुप शादी कर ली. इस शादी में बहुत ही कम लोग और क़रीबी लोग आए थे.

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *