fbpx
Connect with us

विशेष

ARMY में साथी अफसर की बीवी से अवैध संबंध रखने की मिलती है ये सजा…सरकार भी बचा नहीं सकती

Published

on

कुछ समय पहले की बात है…एक कर्नल की बीवी को से’क्स ऑफर एक ब्रिगेडियर को भारी पड़ गया। पूरी सर्विस में उसे पदोन्नति नहीं मिलेगी और वह वह मेजर जनरल नहीं बन पाएगा। ब्रिगेडियर को कोर्ट मार्शल कर कड़ी सजा के रूप में उसकी वरिष्ठता के 10 साल कम कर दी गई है, उन्हें प्रमोशन नहीं मिलेगा। ब्रिगेडियर पर मिलिटरी ट्रायल के दौरान कर्नल की पत्नी से’क्स ऑफर (अडल्टरी) का आरोप था।

ब्रिगेडियर को मिली इस सजा का मतलब है कि अगर वह सेना में अपनी सर्विस बरकरार रखना चाहते हैं तो उन्हें अगला प्रमोशन यानी मेजर जनरल का पद नहीं मिलेगा, वह जब तक सर्विस में हैं, तब तक ब्रिगेडियर के पद पर ही रहेंगे।

Bakloh: Soldiers at a tactical move during joint Indo-Kazakhstan training exercise “PRABAL DOSTYK – 2017” at Bakloh, Himachal Pradesh on Thursday. PTI Photo (PTI11_2_2017_000047B)

क्या है सजा : सेना के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मीठी-मीठी भाषा का इस्तेमाल कर साथी अफसर की पत्नी को से’क्स्युअल अफेयर के लिए आकर्षित करना सेना में गंभीर अपराध माना जाता है। ऐसे मामलों में सजा के रूप में कई बार अधिकारी को बिना पेंशन सेना से बर्खास्त कर दिया जाता है। उन्होंने कहा कि ब्रिगेडियर को कम सजा मिली है क्योंकि वह खुदपर लगे आरोपों पर शर्मिंदा थे। ब्रिगेडियर पर कुल 13 आरोप हैं, जिनमें अडल्टरी, आधिकारिक दस्तावेजों से छेड़छाड़, नियमों और सेना के अनुशासन का उल्लंघन आदि शामिल हैं।

कई मामले सामने आए :  पिछले कुछ वर्षों में सेना में कई से’क्स स्कैंडल्स सामने आए। भारतीय वायुसेना का एक फाइटर पायलट पर एक वरिष्ठ अधिकारी की पत्नी के साथ अफेयर का आरोप लगा था। इसके अलावा, मुंबई में नेवी के दो कमांडर रैंक के अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया गया था। इनमें से एक पर विवाहेत्तर संबंध और दूसरे पर कई महिलाओं को अश्लील मेसेज भेजने का आरोप था।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *