Connect with us

देश

Assembly Elections 2021 Voting LIVE: 5 राज्यों में 475 सीटों पर मतदान जारी, जानें 9 बजे तक कितने वोट पड़े

Published

on


राज्यों में 475 सीटों पर वोटिंग जारी, सुबह 10 बजे तक का मतदान प्रतिशत

केरल- 15.33 फीसदी मतदान

तमिलनाडु- 7.36 फीसदी मतदान

पुडुचेरी- 14.63 फीसदी मतदान

पश्चिम बंगला- 14.62 फीसदी मतदान

असम- 12.83 फीसदी मतदान

तमिलनाडु: अभिनेता अजित कुमार पत्नी के साथ तिरुवनमियूर के एक मतदान केंद्र पर वोट डालने पहुंचे

तमिलनाडु: अभिनेता विजय चेन्नई में अपना वोट डालने पहुंचे

केरल बीजेपी अध्यक्ष के सुरेंद्रन ने कोझिकोड में विधानसभा चुनाव में मतदान किया

राज्यों में 475 सीटों पर वोटिंग जारी, सुबह 9.11 बजे तक का मतदान प्रतिशत

केरल- 3.21 फीसदी मतदान

तमिलनाडु- 0.24 फीसदी मतदान

पुडुचेरी- 0.38 फीसदी मतदान

पश्चिम बंगला- 4.88 फीसदी मतदान

असम- 0.93 फीसदी मतदान

पुडुचेरी के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता वी नारायणसामी ने पुडुचेरी विधानसभा चुनाव में वोट डाला

केरल: कांग्रेस नेता रमेश चेन्निथला ने हरिपद के बूथ नंबर 51A में मतदान किया

केरल में विपक्ष के नेता रमेश चेन्निथला ने वोट डालने के बाद कहा, “यूडीएफ की ऐतिहासिक जीत होगी, हमें खुशी है कि लोग हमारा समर्थन कर रहे हैं। केरल के लोग एलडीएफ की भ्रष्ट सरकार से छुटकारा पाना चाहते हैं।”

‘बंगाल के उलुबेरिया में तृणमूल कांग्रेस के नेता के घर ईवीएम और वीवीपैट मिलीं’

चुनाव आयोग के मुताबिक, पश्चिम बंगाल के उलुबेरिया में तृणमूल कांग्रेस के नेता के घर ईवीएम और वीवीपैट मिल हैं। सेक्टर अधिकारी को निलंबित कर दिया गया है। यह आरक्षित ईवीएम थी जिसे चुनाव प्रक्रिया से हटा दिया गया है। इसमें शामिल सभी लोगों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए मतदान जारी

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए मतदान जारी है। तारकेश्वर के एक मतदान केंद्र में लोग मतदान करने के लिए अपनी बारी का इंतजार करते हुए दिखे।

बंगाल: हुगली के आरामबाग में एसी 200 के बूथ नंबर 129 पर मतदान शुरू

5 राज्यों में 475 सीटों पर वोटिंग जारी, राहुल गांधी ने मतदाओं से की मतदान की अपील

चेन्नई: एमके स्टालिन पत्नी और बेटे संग एसआईटी कॉलेज में डाला वोट

केरल: एक LDF समर्थक अपना वोट डालने कन्नूर में एक मतदान केंद्र पर पहुंचा

कन्नूर: केरल के सीएम पिनाराई विजयन वोट डालने के लिए एक मतदान केंद्र पर पहुंचे

चेन्नई: एमके स्टालिन पत्नी और बेटे के साथ मतदान करने के लिए एसआईटी कॉलेज पहुंचे

तमिलनाडु में डीएमके के अध्यक्ष एमके स्टालिन अपनी पत्नी दुर्गा स्टालिन और बेटे उदयनिधि स्टालिन के साथ मतदान करने के लिए चेन्नई के एसआईटी कॉलेज पहुंचे।

पश्चिम बंगाल: बीजेपी उम्मीदवार दीपक हल्दर ने किया मतदान

पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना के डायमंड हार्बर से बीजेपी उम्मीदवार दीपक हल्दर ने अब्दालपुर एफपी प्राइमरी स्कूल में अपना वोट डाला।

असम विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए मतदान जारी

असम विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए मतदान जारी है। गुवाहाटी के एक मतदान केंद्र लोग मतदान के लिए लाइन में खड़े दिखे।

तमिलनाडु: मक्कल नीडि माईम के प्रमुख कमल हसन ने बेटियों संग चेन्नई में किया मतदान किया

तमिलनाडु: अभिनेता रजनी​कांत ने चेन्नई में डाला वोट

चेन्नई: मक्कल नीडि माईम के प्रमुख कमल हासन और उनकी बेटियां वोट डालने पहुंचे

तमिलनाडु में मक्कल नीडि माईम के प्रमुख कमल हासन, उनकी बेटियां श्रुति हासन और अक्षरा हासन वोट डालने के लिए चेन्नई में कतार में खड़े दिखे।

तमिलनाडु: कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम ने कंदनूर में विधानसभा चुनाव में मतदान किया

बंगाल: हुगली के आरामबाग में एसी 200 के बूथ नंबर 129 पर अभी भी वोटिंग शुरू नहीं हुई

केरल: तिरुवनंतपुरम में मतदान के लिए कतार में लगे मतदाता

केरल विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी है। तिरुवनंतपुरम के फोर्ट हाई स्कूल में लोग मतदान करने के लिए अपनी बारी का इंतजार करते दिखे।

पीएम मोदी ने मतदाताओं से मतदान की अपील की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम, केरल, पुडुचेरी, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में आज हो रहे विधानसभा चुनाव में मतदाताओं और खासकर युवा मतदाताओं से रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने की अपील की।

असम विधानसभा चुनाव के तीसरे के लिए वोटिंग, कोकराझार में दो वरिष्ठ नागरिकों ने किया मतदान

केरल: मेट्रो मैन ई.श्रीधरन ने पोन्नानी में मतदान किया

5 राज्यों में 475 सीटों पर मतदान शुरू, कड़ी सुरक्षा के बीच डाले जा रहे वोट

तमिलनाडु की सभी 234 सीटों और केरल की सभी 140 सीटों पर मतदान हो रहा है। असम में आज तीसरे और आखिरी चरण का मतदान है, जबकि पश्चिम बंगाल की 31 सीटों पर आज तीसरे चरण के लिए वोटिंग हो रही है। पुडुचेरी की सभी 30 सीटों पर भी आज वोटिंग हो रही है।

केरल: मेट्रो मैन ई श्रीधरन पोन्नानी में एक मतदान केंद्र पर वोट डालने पहुंचे

मैं अपनी जीत को लेकर आश्वस्त हूं: स्वप्न दासगुप्ता

5 राज्यों में 475 सीटों पर थोड़ी देर में वोटिंग, मतदान की तैयारी पूरी

देश के 5 राज्यों में 475 सीटों पर आज वोटिंग होगी। मतदान की तैयारी पूरी है। सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू होगी। तमिलनाडु की सभी 234 सीटों और केरल की सभी 140 सीटों पर मतदान होंगे। असम में आज तीसरे और आखिरी चरण का मतदान है, जबकि पश्चिम बंगाल की 31 सीटों पर आज तीसरे चरण के लिए वोटिंग होगी। केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी की सभी 30 सीटों पर भी आज वोटिंग होगी। विधानसभा चुनावों के अलावा मल्लपुरम और कन्याकुमारी की लोकसभा सीटों पर भी वोटिंग होगी।

तमिलनाडु विधानसभा चुनाव:

तमिलनाडु की सभी 234 सीटों पर वोटिंग होगी। 6.28 करोड़ से ज्यादा मतदाता उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। चुनाव में सीएम पलानीस्वामी, उप मुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम और डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन समेत एएमएमके प्रमुख टीटीवी दिनाकरण के साथ-साथ कमल हासन और बीजेपी चीफ एल मुरुगन प्रमुख चेहरा हैं। एआएडीएमके एनडीए की सहयोगी के तौर पर चुनाव मैदान में है, जिसमें बीजेपी, पीएमके और अन्य क्षेत्रीय दल शामिल हैं। वहीं डीएमके यूपीए का हिस्सा है। कांग्रेस और अन्य 11 दलों के साथ वह चुनावी मैदान में है।

केरल विधानसभा चुनाव:

केरल की सभी 140 सीटों पर मतदान होंगे। प्रदेश के 2.74 करोड़ मतदाता 140 सीटों के लिए 957 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। प्रदेश में प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री पिनराई विजयन, स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा, देवस्वाम मंत्री कडकंपल्ली सुरेंद्रन, ऊर्जा मंत्री एमएम मणि, उच्च शिक्षा मंत्री केके जलील, विपक्ष के नेता रमेश चेन्निथला, पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी, वरिष्ठ नेता के मुरलीधरन, पीटी थॉमस और थिरुवंचूर राधाकृष्ण शामिल हैं।

बंगाल में तीसरे चरण का मतदान:

पश्चिम बंगाल में तीसरे चरण के लिए वोटिंग होगी। इस चरण में, ग्रामीण हावड़ा, सुंदरबन क्षेत्र, डायमंड हार्बर और दक्षिण 24 परगना में बारुईपुर बेल्ट और हुगली जिले के कुछ हिस्सों में चुनाव होंगे। इस चरण के मतदान में आने वाली ज्यादातर सीटों को तृणमूल का गढ़ माना जाता है। कुल 78,52,425 मतदाता 31 सीटों पर 205 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे। 31 सीटों में से दक्षिण 24 परगना में 16 सीटें बीते साल मई में आए चक्रवात अम्फान से सबसे अधिक प्रभावित रही हैं।

असम में तीसरे चरण की वोटिंग:

असम में बची हुईं 40 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे। अंतिम चरण में वरिष्ठ मंत्री हिमंत बिस्व सरमा, उनके पांच कैबिनेट सहयोगियों और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष रणजीत कुमार दास लमेत 337 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा। इस चरण में मौजूदा 20 विधायकों के भाग्य का फैसला होगा, जिसमें कांग्रेस के 8, बीजेपी के 5, अखिल भारतीय संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा (एआईयूडीएफ) और बीपीएफ के 1-1 और एजीपी के 1-1 प्रत्याशी शामिल हैं।

बीजेपी 20 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जबकि उसकी सहयोगी असम गण परिषद (एजीपी) 9 और यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल 8 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। कांग्रेस ने 24 और उसके सहयोगियों AIUDF 12, बोडोलैंड पीपल्स फ्रंट (BPF) ने 8 और CPI(M) ने एक सीट पर प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारा है। कांग्रेस और एआईयूडीएफ के 5 निर्वाचन क्षेत्रों जलेश्वर, बागबार, सरुखेत्री, चेंगा और बरखेड़ी में दोस्ताना लड़ाई है। चुनाव के पहले दो चरणों की वोटिंग 27 मार्च और 1 अप्रैल को हुई थी।

पुडुचेरी विधानसभा चुनाव:

पुडुचेरी विधानसभा की सभी 30 सीटों पर वोटिंग होगी। राज्य में इस समय राष्ट्रपति शासन लागू है। चुनावों से पहले ही वी नारायणसामी के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार विश्वास मत हारने के बाद गिर गई थी। केंद्र शासित इस राज्य में NDA और UPA के बीच एक सीधा मुकाबला दिखाई दे रहा है। एनडीए खेमे में एन रंगासामी की अखिल भारतीय एनआर कांग्रेस 16 सीटों पर, बीजेपी 9 और अन्नाद्रमुक 4 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.