Connect with us

फोटो

बाबा रामदेव ने आज भी संभाल रखाी है वह स्कूटर, जिससे हरिद्वार में बेचा करते थे दवाइयां

Published

on

Baba Ramdev Interesting Life Facts: योग गुरु बाबा रामदेव का नाम आज भारत के टॉप के उद्योगपतियों में शुमार हो चुका है। उनकी पतंजलि आयुर्वेद ने बड़े से बड़े विदेश ब्रांड्स को कड़ी टक्कर दे रखी है। रामदेव का कहना है कि आने वाले सालों में Patanjali हिंदुस्तान यूनीलिवर को पछाड़ देश की सबसे बड़ी FMCG कंपनी बन जाएगी। रामदेव मीडिया से लोकर सोशल मीडिया तक में भी अकसर छाए रहते हैं। आइए जानते हैं रामदेव से जुड़ी ऐसी बातें जो कम लोगों को पता होंगी(Photos: Social Media):

 

पिछले कई सालों से बाबा रामदेवऔर बालकृष्ण आपस में संस्कृत में ही बात करते हैं। रामदेव को नेपाली भी आती है।शुद्ध हिंदी के अलावा मराठी और गुजराती पर भी उनकी ठीक ठाक पकड़ है।

 

बाबा रामदेव के पास आज भी उनकी करीब 30 साल पुरानी बजाज स्कूटर है। स्कूटर उनके आश्रम के गौशाला में खड़ी रहती है। नब्बे के दशक में इसी स्कूटर से रामदेव हरिद्वार में दवाइयां बेचा करते थे। यह स्कूटर उनके लिए बेहद खास है इसीलिए उन्होंने इसे कभी नहीं बेचा। तस्वीर में रामदेव जग्गी वासुदेव के साथ सुपरबाइक की राइड का आनंद लेते दिख रहे हैं।

 

रामदेव गाड़ी से लेकर मोबाइल तक, हर चीज स्वदेशी यूज करते हैं। वह महिंद्रा स्कॉर्पियो से चलते हैं। माइक्रोमैक्स का मोबाइल यूज करते हैं। आश्रम में वोल्टास का एसी लगवा रखा है।

 

रामदेव फोन पर कभी हैलो नहीं बोलते। वह फोन उठाते ही ओम बोलते हैं।

 

रामदेव खुद कई बार बता चुके हैं कि वह जमीन पर सोते हैं। हरिद्वार में बाबा रामदेव की कुटीया में चार कमरे हैं। एक गेस्टरूम, एक बेडरूम, एक लाइब्रेरी और एक किचेन। सिर्फ गेस्ट रूम में एसी लगा है। बेडरूम में एसी नहीं है। अंगर सिर्फ बेड, बुक शेल्फ और स्टडी टेबल है।

 

(Note: उपरोक्त सारी जानकारियां कौशिक डेका की किताब बाबा रामदेव- फ्रॉम मोक्ष टु मार्केट से ली गई हैं।)

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *