Connect with us

टैकनोलजी

Corona Effect: Apple का बड़ा फैसला, दो से ज्यादा नहीं खरीद सकेंगे iPhone

Published

on

नई दिल्ली: अगर iPhone खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो ये खबर जरुर पढ़ लें क्योंकि एप्पल ने एक व्यक्ति को दो से अधिक आईफोन खरीदने पर लोग लगा दी है। ये फैसला ऑनलाइन साइट ( Online ) के लिए लिया गया है। बता दें कि Coronavirus के चलते ऑफलाइन स्टोर (Offline Store)को 27 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है।

दरअसल, Apple ने एक व्यक्ति को दो आईफोन बेचने का फैसला इसलिए लिया है ताकि कालाबाजारी को रोका जा सके। एप्पल ने इसकी जानकारी अपनी वेबसाइट के जरिए दी है। इसके मुताबिक, अमेरिका और चीन समेत कई देश के यूजर्स दो से अधिक आईफोन नहीं खरीद सकते हैं। ये नियम iPhone 8, iPhone 8 Plus, iPhone XR, iPhone 11, iPhone 11 Pro और iPhone 11 Pro Max समेत सभी आईफोन मॉडल्स के लिए लागू किया गया है। बता दें कि साल 2007 में जब पहला आईफोन लॉन्च किया गया था तब भी कंपनी ने इस तरह की रोक लगाई थी।

Whatsapp पर आने वाले Coronavirus Fake News की ऐसे करें पहचान

फिलहाल कंपनी की तरफ से भारत में आईफोन को लेकर कोई रोक नहीं लगायी गयी है, लेकिन अगर आगे इसकी जरूरत पड़ी तो यहां भी ये नियम जारी किया जा सकता है। अगर कोई ग्राहक दो से ज्यादा आईफोन खरीदना चाहता है, तो वो सभी आईफोन अलग-अलग मॉडल के होने चाहिए। रिपोर्ट के मुताबिक, नए आईफोन्स ऑनलाइन आउट-ऑफ-स्टॉक थे, लेकिन ग्रे मार्केट में इनकी धड़ल्ले से बिक्री हो रही थी, जिसके चलते इस तरह का फैसला लिया गया है। गौरतलब है कि COVID-19 के चलते हो रहे कम प्रॉडक्शन और चीन के बाहर मौजूद स्टोर्स को बंद करने के बाद ये फैसला लिया गया है।

बता दें कि इन दिनों एप्पल डेज़ सेल का चल रहा है, जहां आईफोन्स पर बंपर डिस्काउंट दिया जा रहा है। इस सेल में आईफोन एक्स सीरीज़ को कम कीमत में बेचा जा रहा है तो वहीं iPhone XS Max (64GB) मॉडल को 69,900 रुपये में लिस्ट किया गया है, जबकिं लॉन्चिंग कीमत 1,09,900 रुपये रखी गयी थी।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *