Connect with us

टैकनोलजी

Coronavirus के बीच गृह मंत्रालय का चैलेंज, Video Calling App बनाने पर देगा 1 करोड़ रुपए

Published

on

नई दिल्ली: दुनियाभर में कोरोनावायरस के चलते हुए लॉकडाउन के बाद Zoom ऐप का लोग ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं। इसे देखते हुए सरकार ने फैसला किया है कि भारत में Zoom जैसा Video Calling App तैयार किया जाएगा। इसके लिए भारत सरकार की तरफ से फंड दिया जाएगा। इस ऐप को बनाने के लिए 30 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं।

गृह मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी

हाल ही में Zoom App को लेकर गृह मंत्रालय ने एडवाइजारी करते हुए कहा है कि ये ऐप सुरक्षित नहीं है और लोग इसका सावधानी से इस्तेमाल करें। वहीं सरकारी अधिकारियों को साफ मना किया गया है कि वो आधिकारिक कार्यों के लिए इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल नहीं करेंगे।

ऐप बनाने पर मिलेगा 1 करोड़ का इनाम

ऐप को बनाने के लिए सरकार ने Innovation Challenge for Video Conferencing Solution नाम का कंप्टीशन शुरू किया है। इसमें हिस्सा लेने के लिए Mygov.in पर जाना होगा और फिर https://startups.meitystartuphub.in/public/application/inc/5e92ec1269e3401cd7bc6db7 इसपर क्लिक करके आवेदन करना है। इसकी आखिरी तारीख 30 अप्रैल है। वहीं इस ऐप के डेवेलपमेंट के लिए 1 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। इसके बाद हर साल डेवेलपमेंट के लिए 10 लाख रुपये एडिशनल दिए जाएंगे।

Lockdown: किसान PMKISAN GoI App से जानें खाते में पैसा आया या नहीं, ऐसे करें इस्तेमाल

जूम पर डेटा बेचने का आरोप

बता दें Zoom को इन दिनों प्राइवेसी को लेकर काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। दरअसल, हाल ही खबर मिली है कि 5 लाख जूम यूजर्स का डेटा 10 पैसे में डार्क वेब पर बेचा जा रहा था। यही वजह है कि अब सरकार ऐप डेवलप करने का प्लान बना रही है ताकि यूजर्स की प्राइवेसी का पूरा ध्यान रखा जा सके।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.