Connect with us

टैकनोलजी

Coronavirus: बिना बिजली और बैटरी के काम करेगा Disposable Ventilator

Published

on

नई दिल्ली: भारत में coronavirus के केस में लगातार इजाफा देखा जा रहा है। इस बीच सरकार की मदद के लिए फोटो कॉपी करने वाली पॉपुलर मशीन ब्रैंड ज़ेरॉक्स (Xerox) एक ऐसा डिस्पोजेबल वेंटिलेटर तैयार कर रही है जिसके लिए बिजली या फिर बैटरी की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। कंपनी ने इसकी जानकारी देते हुए बताया है कि इस काम के लिए मेडिकल डिवाइस बनाने वाली कंपनी वॉर्टन मेडिकल (Vortan Medical)के साथ साझेदारी की है।

Disposable ventilators को Go2Vent के नाम से उतारा जाएगा। फिलहाल कंपनी की ओर कीमत व सेल को लेकर कोई खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन माना जा रहा है कि जल्द ही इसे उपलब्ध किया जाएगा और इसकी कीमत करीब 120 डॉलर यानी करीब 9000 रुपये हो सकती है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी अप्रैल में करीब 40,000 वेंटिलेटर और फिर जून तक हर महीने 150,000 से 200, 000 वेंटिलेटर तैयार किए जाएंगे।

Airtel ने 3 नए प्लान किए लॉन्च, एक बिल में Mobile, Broadband और DTH की मिलेगी सुविधा

Xerox chief technology officer Naresh Shanker का कहना है कि लोग अस्पताल में कोरोनावायरस महामारी के बीच वेंटिलेटर की कमी का सामना कर रहे हैं, जिसे देखते हुए इसे तैयार किया गया है। वोर्टन मेडिकल ने Go2Vent को ‘हैंड्स-फ्री’ वेंटिलेटर के रूप में वर्णित किया है जो निरंतर गैस स्रोत का उपयोग करके एक सुरक्षित वायुमार्ग प्रदान करता है। इसे कम से कम 10 लीटर प्रति मिनट प्रवाह दर के साथ एक कंप्रेसर, ऑक्सीजन या वायु पर संचालित किया जा सकता है।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.