Connect with us

टैकनोलजी

Covid-19 की फर्जी खबर फैलाने पर जाना पड़ेगा जेल, Facebook ने उठाया ये बड़ा कदम

Published

on

नई दिल्ली: कोरोनावायरस का कहर लोगों को परेशान कर रखा है। इस बीच कुछ लोग गलत जानकारी सोशल मीडिया पर फैला रहे हैं, जिससे बाकी लोगों में डर पैदा हो रहा है। यही वजह है कि दुनियाभर की सरकार लोगों से लगातार अपील कर रही है कि वो गलत सूचना सोशल मीडिया न दें, लेकिन इसके बाद भी यूजर्स अपनी आदत से बाज नहीं आ रहे हैं और फर्जी खबर शेयर कर रहे हैं। इस बीच फेसबुक ने एक बड़ा कदम उठाते हुए एक भारतीय यूजर के खिलाफ गलत जानकारी के मामले में केस दर्ज करवा दिया है।

फेसबुक ने सॉफ्टवेयर कंपनी चलाने वाले एक भारतीय पर कोरोनावायरस से जुड़ी फर्जी जानकारी और छलावापूर्ण विज्ञापन साझा करने के लिए कैलिफोर्निया की अदालत में मामला दर्ज किया है। फेसबुक ने आरोप लगाते हुए कहा है कि बसंत गज्जर की कंपनी ‘लीडक्लोक’ ने कोरोनावायरस, क्रिप्टोकरेंसी, वजन घटाने की दवाओं की फर्जी जानकारी शेयर की है। इससे पहले फर्जी खबरों को रोकने के लिए व्हाट्सएप ने मैसेज फॉरवर्डिंग को सीमित करके पांच लोगों की जगह एक कर दिया है।

गौरतलब है कि हाल ही में केंद्र सरकार की ओर से सभी सोशल मीडिया कंपनियों को आदेश दिया गया है कि वो उन अकाउंट की पहचान करें और डाटा शेयर करें जो गलत जानकारी व फर्जी खबर लोगों तक पहुंचाने का काम कर रहे हैं। ताकि कोविड-19 अभियान में किसी तरह की दिक्कत न आए और लोगों तक सही जानकारी पहुंचाई जा सके।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.