Connect with us

कोरोना वायरस

COVID Tongue: मुंह के अंदर दिखे अगर ये 5 लक्षण, तो तुरंत करवाएं अपना टेस्‍ट; हो सकता है Corona

Published

on

COVID Tongue: मुंह के अंदर दिखे अगर ये 5 लक्षण, तो तुरंत करवाएं अपना टेस्‍ट; हो सकता है Corona

 

स्वाद और गंध महसूस न होना कोरोना का कॉमन लक्षण है, जिसे ज्यादातर लोगों ने महसूस किया है। मरीज ठीक होने के बाद भी इस परेशानी से गुजर रहे हैं। अफसोस की बात ये है कि इस समस्या से निपटने के लिए कोई दवा नहीं बनी, इसलिए मरीजों को ठीक होने में लंबा वक्त लग सकता है।

अध्ययनों के अनुसार, जो लोग कोरोना पॉजिटिव हैं, उनमें से 60 प्रतिशत से ज्यादा लोगों में ये समस्या देखी गई है। इसके अलावा ऐसे और भी मौखिक लक्षण हैं, जिनकी तरफ लोगों का ध्यान नहीं जाता।
(फोटो साभार: istock by getty images)

क्‍या कहती है रिसर्च


नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (National Institute of Health) द्वारा किए गए अध्ययन को नेचर मेडिसिन में प्रकाशित किया गया है। इस अध्ययन के अनुसार, संक्रमण के दौरान लगभग आधे मरीज मौखिक लक्षणों से पीडि़त होते हैं। विशेषज्ञ बताते हैं कि इनमें से बहुत सारे लक्षण ऐसे हैं, जो संक्रमण की वजह हैं। लेकिन लोग इन्हें हल्की-फुल्की समस्या मानने की गलती कर बैठते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे मौखिक लक्षणों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आप अब तक अंजान है। ये लक्षण दिखें, तो समझ लीजिए कि ये कोरोना की शुरूआत है।

​बदबूदार सांस –

सांस से बदबू आना भी कभी-कभी मुंह सूखने का आम संकेत है, जिसे व्यक्ति आसानी से समझ नहीं पाता। इससे भोजन चबाने और बोलने में कठिनाई पैदा हो सकती है। कोरोना महामारी में ऐसे असामान्य लक्षण दिखें, तो आपको एक बार जांच जरूर करानी चाहिए।

​कोविड जीभ-


सार्स कोविड-2 जैसे वायरस निश्चित तौर पर जीभ को प्रभावित कर सकते हैं। अध्ययन के अनुसार, वायरस से संक्रमित होने पर मरीज को जीभ की सतह पर जलन और सूजन महसूस हो सकती है। कुछ डॉक्टर इस बात से सहमत हैं कि जीभ में महसूस होने वाली जलन त्वचा पर दिखने वाले चकत्तों से जुड़ी हुई है। इसलिए अगर त्वचा पर बिना किसी वजह के हल्के रैशेज दिखें, तो नजरअंदाज करने के बजाए एक बार अपने डॉक्टर को जरूर दिखा लें।

​जीभ का रंग बदलना-


कोविड-19 एक अन्य ओरल कैविटी को प्रभावित कर सकता है और वे है जीभ के रंग का बदलना। मुंह की जलन और सूजन से आपको अजीब सी फीलिंग हो सकती है। यह ऐसा समय है जब होठों में झुनझुनी और व्यवहार में चिड़चिड़ापन बढ़ रहा है। यह भी कोविड-19 के मौखिक लक्षणों की निशानी है। अगर आप वास्तव में वायरस से संक्रमित हैं, तो इस दौरान आप जीभ पर सफेद दाग, लालपन और गहरे रंग की जीभ का अनुभव करेंगे।

​सूखा हुआ मुंह-

ड्राई माउथ सिंड्रोम का सीधा कनेक्शन वायरल संक्रमण, ऑटोइम्यून विकारों और अब कोविड -19 से है। सूखे मुंह का अनुभव करने का मतलब है लार के उत्पादन में कमी आना। इससे मुंह में चिकनाहट में कमी आती है। बता दें कि लार पाचन, मुंह को खराब बैक्टीरिया और रोगजनकों से बचाता है। जब आपका मुंह सूखा हुआ रहेगा, तो आप मुंह में सूखापन और चिपचिपाहट महसूस कर सकते हैं। इसके लिए बेशक आप कितना भी पानी पी लें, लेकिन ये स्थिति वैसी ही बनी रहेगी।

​दर्दभरे घाव –

कोविड -19 से ग्रस्त होने पर आपको सूजन आ सकती है। ऐसा तब होता है, जब वायरल मसल फाइबर पर अटैक करता है। ऐसे में संभव है कि यह सूजन आपको जीभ पर घावों के रूप में दिखाई दे। हालांकि कुछ लोगों में वायरल इंफेक्शन अल्सर, जलन और एलर्जी के रूप में सामने आ सकता है। फिलहाल, इन घावों को भरने का कोई तरीका नहीं है। खाना खाते समय इस दर्द को आपको झेलना पड़ सकता है।

​किसी भी लक्षण को नजर अंदाज न करें-

 

Source : NavBharat Times

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *