Connect with us

लाइफ स्टाइल

IPS Simala Prasad के नाम से खौफ खाते हैं अपराधी, बॉलीवुड की इन फिल्मों में कर चुकी हैं काम

Published

on

IPS Simala Prasad के नाम से खौफ खाते हैं अपराधी, बॉलीवुड की इन फिल्मों में कर चुकी हैं काम

खाकी वर्दी पहनने वाली टॉप लेवल पुलिस अफसर का फिल्म में काम करना बड़े चैलेंज का काम है, लेकिन आईपीएस अधिकारी सिमाला प्रसाद (Simala Prasad) ने ऐसा कर दिखाया है. एक तरफ, अपराधी इनके नाम से ही खौफ खाते हैं तो दूसरी तरफ वह कई बॉलीवुड फिल्मों में नजर आ चुकी हैं. हाल में एस्पिरेंट (Aspirant) नाम की एक वेबसीरीज आई थी, जिसमें यूपीएससी (UPSC) की तैयारी कर रहे तीन दोस्तों की कहानी दिखाई गई है. इस मौके पर हम आपको कुछ ऐसे ही लोगों की स्टोरी बता रहे हैं, जिन्होंने कई मुश्किलों का सामना कर यूपीएससी पास किया.

बचपन से डांस और एक्टिंग का शौक

Simala Prasad dancing and acting from childhood

सिमाला प्रसाद (Simala Prasad) को बचपन से ही डांस और एक्टिंग का शौक था. वह स्कूल में भी डांस और एक्टिंग में हमेशा आगे रहती थीं. स्कूल और कॉलेज के दौरान उन्होंने कई नाटकों में काम किया था. (फोटो सोर्स- सिमाला प्रसाद इंस्टाग्राम)

गोल्ड मेडलिस्ट रही हैं सिमाला

Simala has been gold medalist

सिमाला प्रसाद (Simala Prasad) का जन्म 8 अक्टूबर 1980 भोपाल में हुआ और उन्होंने अपनी पढ़ाई यही से की. सिमाला प्रसाद की प्रारंभिक शिक्षा सेंट जोसफ कोएड स्‍कूल में हुई. इसके बाद उन्होंने स्‍टूडेंट फॉर एक्‍सीलेंस से बीकॉम और बीयू से पीजी करके पीएससी परीक्षा पास की. भोपाल के बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी से सोशियोलॉजी में पीजी करने वालीं सिमाला प्रसाद गोल्ड मेडलिस्ट भी रही हैं. (फोटो सोर्स- सिमाला प्रसाद इंस्टाग्राम)

बिना कोचिंग पास किया यूपीएससी एग्जाम

UPSC exam passed without coaching

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, पीएससी परीक्षा पास करने के बाद सिमाला प्रसाद (Simala Prasad) की पहली पोस्ट‍िंग डीएसपी के तौर पर हुई थी. इसी नौकरी के दौरान उन्होंने यूपीएससी एग्जा के लिए तैयारी की और पहले प्रयास में ही सफलता मिल गई. सिमाला ने आईपीएस बनने के लिए किसी भी कोचिंग संस्‍थान का सहारा नहीं लिया, बल्कि सेल्‍फ स्टडी के जरिए ये मुकाम हासिल किया. (फोटो सोर्स- सिमाला प्रसाद इंस्टाग्राम)

सिविल सर्विस में जाने की नहीं थी चाहत

Simala Prasad do not want to go to civil service

सिमाला प्रसाद (Simala Prasad) बताती हैं कि कभी नहीं सोचा था कि सिविल सर्विस में जाना है, लेकिन घर के माहौल ने मेरे भीतर आईपीएस बनने की चाहत जगाई. मुझे लगा कि देश की सेवा के लिए इससे अच्छा प्लेटफॉर्म नहीं हो सकता. (फोटो सोर्स- सिमाला प्रसाद इंस्टाग्राम)

पिता पूर्व IAS और मां साहित्यकार

Simala Prasad Father former IAS and mother litterateur

सिमाला प्रसाद (Simala Prasad) के पिता डॉ भागीरथ प्रसाद पूर्व आईपीएस और सांसद रहे हैं. वहीं उनकी मां मेहरुन्न‍िसा परवेज जानी-मानी साहित्यकार हैं, जिन्हें पद्मश्री से नवाजा जा चुका है. (फोटो सोर्स- सिमाला प्रसाद इंस्टाग्राम)

सिमाला के नाम से खौफ खाते हैं अपराधी

Criminals fear of Simala Prasad

सिमाला प्रसाद (Simala Prasad) एक दबंग अफसर के तौर पर पहचान रखती हैं और अपराधी उनके नाम से खौफ खाते हैं. मध्य प्रदेश के डिंडौरी में पोस्टिंग के दौरान उन्होंने अलग पहचान बनाई और नक्सल प्रभावित इस इलाके में अपनी धमक बना दी थी. सिमाला प्रसाद फिलहाल मध्य प्रदेश के बैतुल में एसपी के पद पर कार्यरत हैं. (फोटो सोर्स- सिमाला प्रसाद इंस्टाग्राम)

डायरेक्टर ने देखते ही कर दिया रोल ऑफर

director made the role offer to Simala Prasad

डायरेक्टर जैगम इमाम की दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान सिमाला प्रसाद (Simala Prasad) से मुलाकात हुई. सिमाला की सादगी और खूबसूरती देखकर जैगाम ने उनसे मिलने का समय मांगा और अपनी फिल्म ‘अलिफ’ की स्क्रिप्ट सुनाने के बाद उन्होंने तत्काल रोल के लिए ऑफर कर दिया था. इसके बाद सिमाला ने फिल्म ‘अलिफ’ से फिल्मों में डेब्यू किया. यह फिल्म नवंबर 2016 में ऑस्ट्रेलिया में इंडियन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ क्वींसलैंड में बतौर वर्ल्ड प्रीमियर प्रदर्शित हुई और फरवरी 2017 में रिलीज हुई. इसके बाद उन्होंने साल 2019 में आई फिल्म ‘नक्काश’ में पत्रकार को रोल निभाया. (फोटो सोर्स- सिमाला प्रसाद इंस्टाग्राम)

इस कारण लिया फिल्म में काम करने का फैसला

why Simala Prasad decided to work in film

सिमाला प्रसाद (Simala Prasad) ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था, ‘डायरेक्टर जैगम इमाम ने जब फिल्म ‘अलिफ’ की स्टोरी सुनाई तो मुझे लगा कि लोगों में अवेयरनेस लाने के लिए फिल्म में काम करना चाहिए और मैं मना नहीं कर पाई.’ बता दें कि इस फिल्म में मदरसे से स्कूल तक की कहानी को दर्शाया गया था. (फोटो सोर्स- सिमाला प्रसाद इंस्टाग्राम)

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *