Connect with us

सेहत

लौंग के सेवन से दूर भागती हैं बीमारियां, रोजाना रात में खाएं और देखें फायदे

Published

on

खाने बनाने के लिए हम बहुत सारे मसालों का इस्तेमाल करते हैं. ये मसाले भोजन को टेस्टी तो बनाते ही हैं. साथ ही हमें कई बीमारियों से भी बचाते हैं.

नई दिल्ली: अगर हमारी रसोई में मिलने वाली लौंग (Clove) की बात करें तो इसे डाल देने से भोजन का स्वाद और खुशबू दोनों बढ़ जाते हैं. लौंग औषधीय गुणों (Medicinal Property) से भी भरपूर होती है. इसके नियमित सेवन करने से सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है.

बीमारियों को खत्म करती है लौंग

Clove cures diseases

औषधीय खूबियों की वजह से आयुर्वेद (Ayurveda) में लंबे समय से लौंग का इस्तेमाल होता रहा है. लौंग में फॉस्फोरस, सोडियम, पोटैशियम, विटामिन के, फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड, मैग्नीशियम, आयरन समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. साथ ही लौंग में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज (Antibacterial)  भी होती हैं. जिसकी वजह से कई बीमारियों को जड़ से खत्म करने में लौंग मददगार साबित हो सकती है.

रोज रात को खाने से होता है फायदा

Benefits of eating at night

लौंग एक ऐसी आयुर्वेदिक तत्व है, जिसे हम कभी भी खा सकते हैं. इसे हम अक्सर भोजन में यूज करते ही हैं. अगर हम रात में सोने से पहले 2 लौंग (2 cloves before sleeping) को अच्छी तरह से चबा-चबाकर खाएं. उसके बाद फिर 1 गिलास गर्म पानी पी लें तो इससे हमारे शरीर को कई तरह से लाभ हो सकता है. ऐसा करने से कब्ज, पेट में दर्द, गैस और एसिडिटी जैसी पाचन से जुड़ी समस्याएं (Digestion Problem) दूर करने में मदद मिलती है.

दांतों में दर्द छूमंतर हो जाता है

Toothache goes away

अगर दांत में दर्द (Tooth Pain) की समस्या हो या दांतों में कीड़े लग गए हों. तब भी रात में सोने से पहले 2 लौंग को अच्छी तरह से चबाकर खाएं. फिर 1 गिलास गर्म पानी पी लें. लौंग खाने से शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता (Immunity) बढ़ती है. इसके सेवन से सिरदर्द की समस्या भी दूर होती है.

मुंह की बदबू भी दूर होती है

Mouth odor also goes away

अगर आपको मुंह से बदबू आने की दिक्कत है तो रात में सोने से पहले लौंग खाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. अगर गले से जुड़ी कोई समस्या (Throat Problem) जैसे- गले में खराश, गले में दर्द, गला बैठ गया हो, गला खराब हो. इन सारी समस्याओं को भी लौंग दूर कर सकती है. रात में सोने से पहले 2 लौंग खाएं और उसके बाद 1 गिलास गर्म पानी पी लें.

लौंग का काढ़ा भी बना सकते हैं

Clove decoction can also be made

अगर आप चबा-चबाकर लौंग नहीं खा पा रहे हैं तो आप उसे अच्छी तरह कूट लें. उसके बाद लौंग के पाउडर को 1 गिलास पानी में डालकर 2-3 मिनट तक उबालें और फिर हल्का ठंडा कर गुनगुना ही पिएं. इससे भी आपको सेहत से जुड़े कई फायदे होंगे. अगर बच्चों को कब्ज या सर्दी खांसी की समस्या हो गई है तो 1 लौंग को अच्छी तरह से कूट लें. उसके बाद आधा चम्मच शहद में डालकर बच्चों को खिला दें.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. hindi.Magzian.com इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *