Connect with us

रिश्ते

इन कारणों से लोग बनाते हैं नाजायज संबंध, जानिए क्या है इसकी मुख्य वजह

Published

on

प्यार एक एक ऐसा एहसास है जो दिलों को एक दुसरे के लिए हमेशा जोड़े रखता है. प्यार की ताकत से किसी भी व्यक्ति को पूरी तरह से बदला जा सकता है। प्यार ही एकमात्र वजह है जो हर रिश्ते की बुनियाद बनता है। ऐसे में यदि किसी रिश्ते के बीच दरार पड़ने लगे तो प्यार और विश्वास की डोर कमजोर पड़ जाती है। आज के समय में शादियों से अधिक मामले तलाक के देखने को मिलते हैं। तलाक की सबसे अहम वजह यही है कि लोग अपने साथी से तंग आ कर दुसरे व्यक्ति की ओर आकर्षित होने लग जाते है। आज के इस मॉडर्न दौर में अवैध संबंध मानो एक फैशन बन चुका है। बहुत कम लोग ऐसे हैं जो सालों से अपने प्यार का सच्चा रिश्ता निभाते चले आ रहे हैं।

इस बात को हम चाह कर भी नहीं झुठला सकते कि एक रिश्ते के बीच तभी अपनापन बना रह सकता है, जब उस रिश्ते के दोनों व्यक्ति एक दुसरे के प्रति वफादार और विश्वासनीय हो। दरअसल, लंबा रिश्ता निभाने के लिए उस रिश्ते में प्यार और विश्वास का होना बेहद अहम जरूरी है। लेकिन इसके बावजूद भी बहुत से लोग अपने पार्टनर को छोड़कर किसी तीसरे व्यक्ति की ओर आकर्षित हो जाते हैं। लेकिन ऐसा क्यों होता है..? आखिर इसकी क्या वजह है..? यदि आप भी इन सवालों के जवाब पाना चाहते हैं तो यह लेख केवल आपके लिए ही है।

 

इस खास लेख में हम आपको आज बताने वाले हैं कि आखिर वह कौन सी वजहें हैं जो इंसान को एक दुसरे से दूर कर रही हैं और अवैध संबंध बनाने को उन्हें मजबूर करती हैं, तो चलिए जानते हैं इसके पीछे के मुख्य कारण।

हमारा अतीत :

हर व्यक्ति का अपना कोई न कोई अतीत आवश्य ही होता है. ऐसे में कई बार हम घरवालों की जिद या जमाने के साथ आगे बढने के लिए अतीत के प्यार को पीछे छोड़ कर शादी तो कर लेते हैं लेकिन उस रिश्ते को दिल से नही निभा पाते। अक्सर पुरुष अपने पहले प्यार को भुला नही पाते हैं और अतीत के सामने आते ही उसकी और झुकाव महसूस करने लगते हैं।

शारीरक जरूरतें :

हर पुरुष और महिला को शारीरक और मानसिक प्यार की आवश्यकता होती है। ऐसे में यदि अगर उन्हें अपने पार्टनर से वह प्यार नही मिलता तो वह अपनी जरूरतें पूरी करने के लिए किसी तीसरे की तरफ खींचे चले जाते हैं जोकि अवैध संबंधों का मुख्य कारण बनता है।

अकेलापन महसूस करना :

कुछ लोग काफी इमोशनल होते हैं. ऐसे में अगर वह अंदर से खुद को अकेला महसूस करते हैं और आपके साथ उन्हें इमोशनल झुकाव महसूस नही होता तो वह किसी तीसरे व्यक्ति की तलाश में लग जाते हैं। यदि आपका आपके पार्टनर के साथ इमोशनली रिश्ता मजबूत है तो कोई आपके बीच दरार नही बन सकता।

रिश्ते से तंग आना :

शादी का रिश्ता सबसे पवित्र रिश्ता माना गया है. इस रिश्ते में एक को दुसरे के लिए सोचना पड़ता है और उनके लिए अपना कीमती वक्त निकालना पड़ता है। ऐसे में किसी वजह से अगर पार्टनर हमे अपना समय नही देता तो रिश्ते में बोरियत आ जाती है और हम तीसरे व्यक्ति की केयर को अहमियत देने लग जाते हैं।

लड़ाई में बदले की भावना :

पार्टनर के साथ लड़ाई झगड़े होना आम बात है।  लेकिन कई बार विवाद इतने बढ़ जाते हैं कि रिश्ते में दरार पड़ जाती है और एक दुसरे से बदले की भावना के कारण कोई तीसरा व्यक्ति हमारे करीब आ जाता है।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *