Connect with us

विशेष

लड़कियों को अगले माह से मिलेगा सरकार की इस योजना का लाभ

Published

on

लड़कियों को अगले माह से मिलेगा सरकार की इस योजना का लाभ

कन्या सुमंगला योजना का लाभ जनवरी के अंतिम सप्ताह तक लड़कियों के बैंक खाते में पहुंच जाएगा। इसके लिए महिला एवं बाल कल्याण विभाग ने आवेदनों का सत्यापन करने की प्रक्रिया तेज कर दी है। विभाग ने करीब 50 फीसदी कार्य पूरा कर लिया है।

25-year-old woman gives birth to baby girl on NDRF rescue boat in flood-hit Bihar- The New Indian Express

शासन की ओर से महिला एवं बाल कल्याण विभाग को योजना के कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत जनपद में पांच हजार बालिकाओं के आवेदन करने का लक्ष्य मिला था। इसके सापेक्ष विभाग ने 2791 आवेदनों का लक्ष्य पूरा कर लिया है। 15 जनवरी तक शासन से मिले लक्ष्य को पूरा करने के लिए विभाग ने योजना बना ली है।

जिला प्रोबेशन अधिकारी विकास चंद्रा ने बताया कि योजना के अंतर्गत शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य और महिला कल्याण विभाग में आवेदन किए जा रहे हैं। साथ ही विभाग की टीम घर-घर जाकर भी योजना के लिए पात्र लड़कियों के आवेदन कर रही है।

जल्द ही शासन से मिला लक्ष्य पूरा कर लिया जाएगा। इसके अलावा सभी आवेदनों का ब्लॉक और तहसील स्तर पर सत्यापन किया जा रहा है। करीब 17 सौ आवेदनों के सत्यापन का कार्य पूरा कर लिया गया है। अगर कोई भी लड़की योजना की निर्धारित शर्तों के हिसाब से पात्र नहीं है तो उसका आवेदन निरस्त किए जा रहे हैं।

Bihar govt to congratulate parents on birth of girl child | India News,The Indian Express

कोई भी फर्जी तरीके से योजना का लाभ नहीं ले सकेगा। इसके लिए भी संबंधित अधिकारियों से आवेदन की जांच कराई जा रही है। पात्र बालिकाओं के बैंक खाते में जनवरी के अंतिम सप्ताह तक शासन की ओर से योजना की राशि पीएफएमएस के माध्यम से पहुंच जाएगी। इससे बालिकाओं को राहत मिलेगी।

शिविर लगाकर किए जा रहे आवेदन

बालिकाओं को सशक्त बनाने के लिए कन्या सुमंगला योजना की शुरूआत मार्च में की गई थी। इसके बाद से ही स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग और महिला कल्याण विभाग योजना में आवेदन कर रहे थे। इसके बाद भी शासन से मिला लक्ष्य पूरा नहीं हो पाया था। इसके बाद जनपद की सभी ग्राम पंचायतों और शहरी क्षेत्र में महिला एवं बाल कल्याण विभाग की ओर से शिविर लगाकर आवेदन किए जा रहे हैं। इसके लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत में विभाग की ओर से टीम लगाई गई है। जो शिविर लगाने के आलावा घर-घर जाकर भी लड़कियों के आवेदन कर रहे हैं। इसके अलावा योजना का लाभ पहुंचाने के लिए जागरूकता अभियान भी चलाए जा रहे हैं।

Woman Travelling in Shramik Special Train Complains of Labour Pain, Delivers Baby Girl | India.com

लड़कियों को छह श्रेणी में मिलेगा लाभ

इस योजना का लाभ लाभार्थी बालिका और उनके परिजनों को छह श्रेणियों में दिया जाएगा। प्रथम श्रेणी ऐसी बच्चियों को लाभ मिलेगा, जिनका जन्म एक अप्रैल 2019 के बाद हुआ है। इस श्रेणी में दो हजार का लाभ बच्ची के परिजनों को दिया जाएगा। द्वितीय श्रेणी में एक साल का टीकाकरण पूरा होने पर एक हजार रुपये, तृतीय श्रेणी में दो हजार कक्षा एक में प्रवेश लेने पर, चतुर्थ श्रेणी में दो हजार कक्षा छह में प्रवेश लेने पर और पांचवीं श्रेणी में तीन हजार नौवीं कक्षा में दाखिला लेने पर मिलेंगे। छठी श्रेणी में पांच हजार 12वीं कक्षा के बाद स्नातक या दो वर्षीय और उससे अधिक के डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश लेने पर मिलेगा।

”जनवरी के अंतिम सप्ताह तक लड़कियों के बैंक खाते में कन्या सुमंगला योजना का लाभ पहुंच जाएगा। इसके लिए योजना के अंतर्गत आए आवेदनों का सत्यापन ब्लॉक और तहसील स्तर पर किया जा रहा है।”

source article : live hindustan

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *