fbpx
Connect with us

अच्छी खबर

Good News : बत्ती हुई गुल तो फिक्र न करें, बिना बिजली के भी 6 घंटे तक जलेगा ये इनवर्टर बल्ब

Published

on

Inverter bulbs पूरे दिन जलने पर केवल चार वाट बिजली की खपत करता है और इसके एक बल्ब की कीमत करीब 200 रुपये है।

बत्ती गुल हो जाए और अगले कुछ घंटे तक बिजली आने की कोई उम्मीद भी नहीं हो तो घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि मार्केट में जल्द ही इनवर्टर बल्ब दस्तक देने वाला है। यह इनवर्टर बल्ब बिना थमे-रुके 6 घंटे तक रोशनी देगा।

इंडिया एक्सपो मार्ट में इनवर्टर बल्ब हुआ लॉन्च

देश में अभी भी कई इलाके ऐसे हैं, जहां 24 घंटे बिजली की उपलब्धता नहीं हो पाती है। ऐसे में डीजी सेट और इंवर्टर का सहारा लेना पड़ता है। डीजी सेट प्रदूषण करता है और इनवर्टर महंगा होने से हर कोई इसे लगवा नहीं पाता। इन परिस्थितियों से निपटने के लिए इंडिया एक्सपो मार्ट में चल रहे एलईडी प्रदर्शनी में ऐसा बल्ब लांच किया गया है। जो बिजली जाने के छह घंटे के बाद भी जलता रहता है। पावर बैकअप के लिए इसके अंदर बैटरी लगाई गई है। इसमें बैटरी प्रोटेक्शन का विकल्प दिया गया है, जिससे यह ओवर चार्ज और डिस्चार्ज नहीं होता है।


बिजली होने पर इन्वर्टर चलेगा एसी मोड पर

वहीं, बल्ब बनाने वाली कंपनी की निदेशक अंजू जैन ने बताया कि आज भी देहात क्षेत्र में बिजली 24 घंटे नहीं मिल पाती है। आम आदमी की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होती है, जो कि घर में इनवर्टर लगा सकें। ऐसे में इस बल्ब को बनाने का विचार आया। इसे तैयार करने में तीन महीने का समय लगा। इसे आमतौर पर लगाए जाने वाले होल्डर में फिट किया जाता है। बिजली होने पर यह एसी मोड पर चलता है।

ग्रामीण इलाके के लोगों को ज्यादा देगा लाभ

अंजू जैन के मुताबिक, बिजली जाने पर ऑटोमेटिक डीसी मोड पर जाकर जलने लगता है। यह छह घंटे तक पूरी रोशनी देता है। गांव में पावर फ्लेक्चुएशन (वोल्टेज का उतार-चढ़ाव) ज्यादा होता है। यह बल्ब चार केवी तक के बिजली के झटके को आसानी से सह लेता है और फ्यूज भी नहीं होता। ऊर्जा खपत की बात करें तो चार्ज होने के समय नौ वाट बिजली खर्च करता है, जबकि पूरे दिन जलने पर केवल चार वाट बिजली की खपत करता है। इसके एक बल्ब की कीमत करीब 200 रुपये है।

तीन चरण से बिजली बचाएगा यह बल्ब

इस कंपनी ने तीन चरण में काम करने वाला एलईडी बल्ब भी तैयार किया है। इसको एक ही स्विच को तीन बार ऑन-ऑफ करके रोशनी को नियंत्रण किया जा सकेगा। पहली बार स्विच ऑन करने पर यह 15 वाट की रोशनी देगी। जो कि रात के समय पढ़ने व खाना बनाने में काम आएगा। दूसरी बार ऑफ कर ऑन करने से 7 वाट की रोशनी मिलेगी। तीसरी बार यह जीरो वाट की रोशनी देगा।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *