Connect with us

टैकनोलजी

Jio, Airtel और Vodafone-Idea यूजर्स ATM से ऐसे करें Mobile रीचार्ज

Published

on

नई दिल्ली: कोरोनावायरस के चलते देशभर में लॉकडाउन है ऐसे में यूजर्स को किसी तरह की समस्या न हो, इसके लिए टेलीकॉम कंपनियां तरह-तरह के प्रयास कर रही हैं। इसी कड़ी में अब जियो के बाद Airtel और Vodafone-Idea यूजर्स भी ATM से मोबाइल नंबर रीचार्ज करा सकते हैं। एयरटेल ने इसके लिए HDFC, ICICI बैंक के अलावा अपोलो और बिग बाजार के साथ साझेदारी की है।

भारती एयरटेल के सीईओ गोपाल विट्टल ने अपना बयान जारी करते हुए कहा कि लॉकडाउन की वजह से रिटेल स्टोर्स 14 अप्रैल तक बंद रहेंगे ऐसे में प्रीपेड ग्राहकों को रीचार्ज खत्म होने के बाद परेशान न होना पड़े और उन्हें एयरटेल कनेक्टिविटी मिलती रहे, इसके लिए कंपनी ने एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक के साथ पार्टनरशिप की है, जिसके बाद यूजर्स एटीएम से रीचार्ज कर सकते हैं।

Vodafone-Idea यूजर्स मैसेज भेजकर भी कर सकते हैं रीचार्ज

Vodafone-Idea ने इसके लिए HDFC Bank, ICICI Bank, SBI, Axis Bank, Citi Bank, DCB Bank, IDBI Bank और Standard Chartered बैंक के साथ साझेदारी की है। यानी ग्राहक इनके एटीएम से रीचार्ज कर सकते हैं। वहीं कंपनी यूजर्स को एसएमएस के जरिए भी रीचार्ज करने की सुविधा दे रही है। इसके तहत यूजर्स 9717000002 या फिर 5676782 पर मैसेज भेजने के लिए सबसे पहले मैसेज में अपना मोबाइल नंबर लिखें, इसके बाद प्लान का अमाउंट और फिर बैंक अकाउंट का आखिरी 6 डिजिट एंटर करके मैसेज सेंड कर दें। ध्यान रहें कि ये सुविधा सिर्फ Axis Bank और ICICI Bank अकाउंट वाले यूजर्स को ही मिलेगी।

ऐसे करें ATM से रीचार्ज

इससे पहले जियो ने ATM सर्विस शुरू की है। इसके लिए Jio यूजर्स पास के SBI, ICICI, HDFC, DCB, AUF, एक्सिस और स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक के एटीएम पर जाकर अपने मोबाइल को रीचार्ज करा सकते हैं। सबस पहले अपने ATM कार्ड को एटीएम मशीन में डालना होगा, जहां आपको रीचार्ज का ऑप्शन दिखाई देगा, जिसपर क्लिक करना है और फिर यहां अपना जियो नंबर एंटर करके एटीएम पिन को एंटर करना होगा। इसके बाद रीचार्ज अमाउंट डालकर कंफर्म बटन पर क्लिक करना है। बैंक इस दौरान रीचार्ज की राशि कट कर लेगा और आपका जियो नंबर रीचार्ज हो जाएगा।

Android Phone में इंटरनल स्टोरेज बढ़ाने का बेहद आसान तरीका, फॉलो करें ये स्टेप

गौरतलब है कि एयरटेल व वोडाफोन ने अपने ग्राहकों के प्रीपेड रीचार्ज की वैलिडिटी 17 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दी है। यानी अब इन कंपनियों के ग्राहकों को मुफ्त में इनकमिंग कॉल की सुविधा मिलती रहेगी। साथ ही ग्राहकों को 10 रुपये टॉक टाइम भी क्रेडिट किया जाएगा, ताकि यूजर्स अपने दोस्तों व परिवारों से कनेक्ट रह सकें और कॉल व मेसेज कर पाएं। बता दें कि जैसे ही यूजर्स के प्लान की वैधता खत्म होगी उसके ठीक 48 घंटे के अंदर टॉकटाइम आपके अकाउंट में क्रेडिट कर दिया जाएगा।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.