Connect with us

लाइफ स्टाइल

काम की बात: क्या आप भी हुए हैं ऑनलाइन फ्रॉड के शिकार? तुरंत इस नंबर पर करें कॉल, मदद करेगी सरकार

Published

on

भारत में लगभग सभी बैंकिंग सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध हैं। इसके साथ ही फ्रॉड भी अधिक तेजी से बढ़ रहे हैं। आए दिन किसी-ना-किसी के साथ कोई ऑनलाइन फ्रॉड हो जाता है, लेकिन जानकारी के अभाव में लोग समय पर और सही जगह पर अपने साथ हुए फ्रॉड की शिकायत नहीं कर पाते हैं। ऑनलाइन फ्रॉड को रोकने और लोगों की कमाई बचाने के लिए होम मिनिस्ट्री और दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने हाथ मिलाया है। होम मिनिस्ट्री और दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने जनता की सुरक्षा के लिए एक हेल्पलाइन नंबर लॉन्च किया हुआ है, जिसपर आप तुरंत शिकायत कर सकते हैं।

ये है हेल्पलाइन नंबर

होम मिनिस्ट्री और दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने 155260 हेल्पलाइन शुरू किया है। यदि आप किसी भी तरह के ऑनलाइन फ्रॉड के शिकार होते हैं तो तुरंत इस नंबर पर कॉल करें। यह हेल्पलाइन नंबर दिल्लीय राजस्थान, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, असम, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में 24 घंटे और सातों दिन उपलब्ध है। अन्य राज्यों और यूटी में यह सुबह 10 बजे से शाम छह बजे तक उपलब्ध है।

ऑनलाइन फ्रॉड होने पर तुरंत उठाएं ये कदम, नहीं तो मिनटों में साफ हो सकती है  आपके मेहनत की कमाई - be aware of any online bank fraud follow these safety  Steps–

ये है साइबर पोर्टल

ऑनलाइन ठगी की घटनाओं को रोकने के लिए गृह मंत्रालय के साइबर पोर्टल https://cybercrime.gov.in/ और दिल्ली पुलिस की साइबर सेल के साथ 155260 पायलट प्रोजेक्ट पिछले साल नवंबर में शुरू हुआ था लेकिन अब इसे पूरी तरह लॉन्च कर दिया गया है। यह इंडियन साइबर क्राइम को-ऑर्डिनेशन का ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसकी पहली यूजर दिल्ली बनी है।

Online Banking Fraud: RBI say no customer loss, know how to complain | अगर  आपके साथ हुआ है Online Banking Fraud, तो इस तरीके से मिल जाएगा पूरा रिफंड

इस प्लेटफॉर्म से मिलती है लोगों को मदद

करीब 55 बैंक्स, ई वॉलेट्स, ई कॉमर्स साइट्स, पेमेंट गेटवेज व अन्य संस्थानों के साथ मिलकर इंटरकनेक्ट प्लेटफॉर्म है जिसका नाम है ‘सिटिजन फाइनेंशियल साइबर फ्रॉड रिपोर्टिंग सिस्टम’। इस प्लेटफॉर्म के जरिए बेहद कम समय में ऑनलाइन फाइनेंशियल फ्रॉड्स के शिकार लोगों को बचाया जा सकता है।

Online Fraud Helpline Number: क्या आप भी हो गए हैं ऑनलाइन फ्रॉड के शिकार तो  तुरंत करें इस नंबर पर कॉल, तुरंत होगा समाधान - delhi police cyber cell and  home ministry

जितना जल्दी हो सके फ्रॉड की शिकायत करें

यदि आप हेल्पलाइन नंबर 155260 पर कॉल करते हैं तो आपसे नाम, नंबर, और घटना की टाइमिंग पूछी जाएगी। बेसिक डिटेल्स लेकर इसे आगे संबंधित पोर्टल और उस बैंक, ई कॉमर्स के डैश बोर्ड पर भेज दिया जाएगा। साथ ही पीड़ित का जो बैंक है, उसको जानकारी शेयर की जाएगी। फ्रॉड होने के जितना जल्दी हो सके शिकायत करें। आप https://cybercrime.gov.in/ पर भी शिकायत कर सकते हैं।

 

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *