Connect with us

टैकनोलजी

‘kisan Rath Mobile App’ घर बैठे मंडी तक पहुंचेगा अनाज, जानें कैसे ऐप करेगा काम

Published

on

नई दिल्ली : दूसरे लॉकडाउन का ऐलान करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने रबी फसलों की कटाई का जिक्र करते हुए कहा था कि किसानों की मदद के लिए सरकार की ओर से हर प्रयास किए जाएंगे ताकि उन्हें किसी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े। इसी के तहत केंद्र कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसान रथ मोबाइल ऐप ( kisan Rath Mobile App ) लॉन्च किया है, जिसकी मदद से किसान अपना माल घर बैठे मंडियों तक आसानी से पहुंचा सकेंगे।

कैसे काम करेगा kisan Rath Mobile App

इसके लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में kisan Rath Mobile App को गूगल प्ले स्टोर ( Google Play Store ) से डाउनलोड करके लॉगिंग करें। इसके बाद इस ऐप में किसान को अपने माल की मात्रा का ब्यौरा देना होगा, जिसके बाद परिवहन सुविधाएं देने वाली कंपनी किसान को उस माल को पहुंचाने के लिए ट्रक और किराये की जानकारी देगी। इस पूरी प्रक्रिया के बाद किसानों को ऐप पर ही ट्रांसपोर्ट की पूरी जानकारी मिलेगी, जिसके बाद वो दोनों लोग आपस में बातचीत कर सकेंगे।

Jio ने Prepaid Plan की बढ़ाई वैधता, 20 अप्रैल से खुल जाएंगे रीचार्ज आउटलेट

kisan Rath Mobile App का पूरा साइज 13MB है और इसे एक दिन 5 हजार से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है। इस ऐप को 4.1 स्टार मिले हैं। इसमें आपके डेटा को सुरक्षित रखा जाएगा। इस ऐप पर चर्चा करते हुए कृषि मंत्रालय ने कहा कि Online पांच ट्रक बुकिंग कंपनियों ने 5 से 7 लाख से अधिक ट्रकों को ऐप लिस्ट किया है, जो इस ऐप के जरिए किसानों की मदद करेंगे। बता दें कि सरकार के इस प्रयास से किसानों, ट्रांसपोर्टरों, एग्रीगेटर्स और सरकार को लाभ मिलेगा और लॉकडाउन में गिरती अर्थव्यवस्था को सहारा।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.