Connect with us

लाइफ स्टाइल

जानिए एक रहस्यमयी कुंड के बारे में जहां ताली बजाने से बाहर निकलता है पानी

Published

on

इंसान एक जिज्ञासु प्रवृत्ति का व्यक्ति है। जबसे मानव इतिहास की शुरुआत हुई है। तभी से वह कुदरत के रहस्य को जानने के लिए प्रयासरत है। वह कई रहस्य जान चुका है लेकिन आज भी सृष्टि का अनजाना सत्य उसे कुछ और जानने और समझने की चुनौती देता है। जी हां सच और रहस्य की इस दूरी को कम या खत्म करने का सिलसिला बहुत पुराना है। लेकिन ऊपर वाले कि भी लीला देखिए कि हर सवाल जवाब मांगता है और हर जवाब अपने पीछे कई सवालों की सूची छोड़ जाता है। ऐसे में इंसान कोई एक रहस्य सुलझाता है। तो दूसरा उसके सामने प्रकट हो जाता है या उसके समानांतर चलता रहता है।

 

mysterious-dalahi-kund-is-located-in-bokaro-jharkhand-where-water-comes-out-by-clapping

बात सिर्फ़ अपने देश भारत की करें। तो भारत में ऐसी कई जगहें हैं। जो रहस्य से भरी हुई हैं। जी हां हमने कई बार ऐसी जगहों के बारे में सुना या देखा है। वहीं कई रहस्यों को तो देश-विदेश के वैज्ञानिक भी नहीं सुलझा पाएं हैं। ऐसी ही एक रहस्यमयी जगह है दलाही कुंड। एक ऐसा कुंड जहां से ताली बजाने पर पानी बाहर निकलता है। झारखण्ड के बोकारो में स्थित इस पानी के कुंड के पीछे क्या रहस्य है चलिए जानते हैं…

 

mysterious dalahi kund

ताली बजाने से बाहर आता है पानी…

mysterious dalahi kund

बता दें कि झारखण्ड के बोकारो का दलाही कुंड अपने रहस्यमयी चमत्कारों के लिए अक्सर सुर्खियों में बना रहता है। कहा जाता है कि इस कुंड के सामने खड़े होकर ताली बजाने से पानी बाहर निकलता है। इतना ही नहीं कहा तो यह भी जाता है कि इस कुंड का पानी बेहद गर्म होता है जैसे अभी-अभी उबाल कर रखा गया हो।

मौसम के मुताबिक निकलता है पानी…

mysterious dalahi kund

वहीं कुछ लोग बताते हैं कि मौसम के मुताबिक इस कुंड से पानी निकलता है। अगर गर्मियां है तो पानी ठंडा निकलेगा। वहीं अगर सर्दियां हो तो पानी गर्म निकलेगा।

इस कुंड के बारे में क्या कहता है शोध?…

mysterious dalahi kund

बता दें कि दलाही कुंड का पानी जमुई नाम के नाले से होता हुआ गरगा नदी में जाता है। एक शोध के मुताबिक ऐसी जगहों पर पानी काफी नीचे होता है। ऐसे में ताली बजाने पर ध्वनि तरंगों से पानी पर असर पड़ता है और वो ऊपर की तरफ आ जाता है।

mysterious dalahi kund

मन्नतें पूरी करता है यह कुंड…

mysterious dalahi kund

प्रचलित मान्यताओं के अनुसार इस कुंड में नहाने से मन्नतें पूरी होती हैं। लोग दूर-दूर से इस अनोखे कुंड में नहाने के लिए आते है। आस-पास के इलाकों में रहने वाले लोगों का कहना है कि चर्मरोग से सम्बंधित सभी बीमारियों को इस कुंड का पानी दूर करता है।

बोकारो से 27 किमी दूर स्थित है यह कुंड…

mysterious dalahi kund

बता दें कि यह स्थान बोकारो से करीब 27 किमी दूर जगासुर में है। कुंड के निकट दलाही गोसाईं देव का एक स्थान भी है। हर रविवार को श्रद्धालु उनके दर्शन-पूजन के लिए आते हैं। वहीं यहां पर मकर संक्रांति को मेला भी लगता है। स्थानीय लोगों के मुताबिक 1984 से ही यहां मेले का आयोजन किया जा रहा है।

mysterious dalahi kund

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *