Connect with us

टैकनोलजी

Lockdown: किसान PMKISAN GoI App से जानें खाते में पैसा आया या नहीं, ऐसे करें इस्तेमाल

Published

on

नई दिल्ली: कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते भाारत सरकार ने लॉकडाउन को 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया है। ऐसे में किसानों को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े इसके लिए सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना स्कीम (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत देश के 9 करोड़ से ज्यादा किसानों को 2,000 रुपया अप्रैल के पहले सप्ताह में देने का ऐलान किया था। हालांकि ये रकम सरकार की ओर से हर 4 महीने बाद किसान को दी जाती है, लेकिन लॉकडाउन को देखते हुए सरकार ने इसे पहले देने का निर्णय लिया है। अगर अभी तक आपके खाते में ये रकम नहीं आयी है तो पीएम किसान सम्मान निधि ऐप (PMKISAN GoI App) के जरिए जानकारी हासिल कर सकते हैं।

PMKISAN GoI App कैसे करें इस्तेमाल

इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर पर जाकर PMKISAN GoI App का डाउनलोड करें। ध्यान रहे कि गूगल प्ले स्टोर पर इससे मिलते-जुलते कई और ऐप भी दिखाई देंगे, जिसमें से आपको यही ऐप डाउनलोड करना है। इस ऐप को अभी तक प्ले स्टोर से करीब 10 लाख से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है। इस ऐप के जरिए किसान अपनी स्कीम की रकम स्टेटस, आधार के मुताबिक अपनी डिटेल चेक करने और रजिस्ट्रेशन स्टेटस समेत अन्य जानकारी को आसानी से हासिल कर सकते हैं। यानी अब किसानों को नजदीक के कॉमन सर्विस सेंटर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Google ने Doodle बनाकर टीचर्स और चाइल्डकेयर वर्कर्स को कहा- Thank You

पीएम किसान योजना हेल्पलाइन नंबर

इसके अलावा पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 011-23381092 का भी सहारा ले सकते हैं। साथ ही स्कीम के लिए अपना रजिस्ट्रेशन भी इस नंबर के जरिए करवा सकते हैं। बता दें कि सरकार ने इस ऐप को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के एक साल होने के बाद डाउनलोड किया है। ऐप के अलावा इस स्कीम के लिए पीएम किसान पोर्टल पहले ही पेश किया जा चुका है, जहां से भी किसान हर जानकारी ले सकते हैं।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.