Connect with us

ऑटोमोबाइल

1 लीटर पेट्रोल में 26.68 km का माइलेज, जानें सारे फीचर्स और कीमत, लॉन्च हुई Maruti Celerio.

Published

on

1 लीटर पेट्रोल में 26.68 km का माइलेज, जानें सारे फीचर्स और कीमत

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने मिड-हैचबैक सेगमेंट में अपनी एक दम नई Maruti Celerio बुधवार को लॉन्च कर दी. इस कार के बारे में कंपनी का दावा है कि ये एक लीटर पेट्रोल में 26.68 किमी का माइलेज देगी.

Maruti Celerio में नया इंजन 

कंपनी ने नई Maruti Celerio में अगली पीढ़ी का नया K-Series इंजन है. सेलेरियो मारुति की पहली ऐसी गाड़ी होगी जिसमें ये इंजन होगा. इतना ही नहीं इसमें कंपनी ने गाड़ी के ‘कुछ देर तक खड़े रहने की स्थिति में स्टार्ट-स्टॉप’ टेक्नोलॉजी का भी उपयोग किया है. इस वजह से नई सेलेरियो का माइलेज बेहतर होता है.

Maruti Celerio के इंजन का दम

नई मारुति सेलेरियो (Maruti Celerio) का इंजन डुअल वीवीटी, डुअल इंजेक्टर और कूल्ड ईआरजी पर काम करेगा. इससे इंजन की पंपिंग साइकिल बेहतर होती है और ये भी कार के माइलेज को बढ़ाते हैं. ये 1.0 लीटर का K10C पेट्रोल इंजन है जो 65hp की मैक्सिमम पॉवर जेनरेट करता है और 89 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इसके साथ 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स के ऑप्शन उपलबध होंगे.

Maruti Celerio प्रदूषण भी करती कम

नई मारुति सेलेरियो के बारे में कंपनी का दावा है कि ये एक लीटर पेट्रोल में 26.68 किमी का माइलेज देती है. माइलेज के अलावा कंपनी ने इसके कार्बन उत्सर्जन पर भी ध्यान लगाया है. कंपनी का कहना है कि Maruti Celerio 88.86 ग्राम प्रति किमी के हिसाब से ही कार्बन उत्सर्जन करती है.

पहले से ज्यादा स्पेशियस Maruti Celerio

नई Maruti Celerio का फ्रंट पुरानी सेलेरियो (Celerio) से 55mm बड़ा है. इस वजह से कार के इंटीरियर में स्पेस बढ़ता है. इसी के साथ कार में ड्राइवर और को-ड्राइवर का लेग रूम भी बढ़ा है, साथ ही कंपनी ने इसमें 313 लीटर का बूट स्पेस दिया है, जो पुरानी सेलेरियो के मुकाबले 40% अधिक है.

नए जमाने के कई सारे फीचर्स

मारुति सुजुकी ने नई सेलेरियो को 25 से 35 साल की उम्र वाले युवाओं की जरूरतों को ध्यान में रखकर री-डिजाइन किया है. इसलिए कंपनी ने इसमें नए जमाने के कई फीचर्स जोड़े हैं, जैसे पुश स्टार्ट बटन, ऑटो गियर शिफ्ट, 7 इंच का इंफोटेनमेंट स्क्रीन जो एपल कारप्ले और एंड्राइड ऑटो की कनेक्टिविटी और वॉयस रिकॉग्निशन के साथ आता है. स्टीयरिंग पर ऑडियो कंट्रोल भी मिलता है.

Maruti Celerio में सेफ्टी पर भी ध्यान
नई मारूति सेलेरियो (Maruti Celerio) में कंपनी ने सेफ्टी पर भी विशेष ध्यान दिया है. इसमें एबीएस, डुअल एयर बैग के अलावा सेगमेंट में पहली बार हिल असिस्ट की सुविधा भी दी गई है. मारूति ने नई सेलेरियो को 5वीं पीढ़ी के हियरटेक्ट प्लेटफॉर्म पर विकसित किया है, जो क्रैश की स्थिति में नुकसान को कम करता है. हाल में मारुति की Swift और Baleno जैसी प्रीमियम कारों को सेफ्टी में जीरो रेटिंग मिली है.

Maruti Celerio की कीमत

कंपनी ने Maruti Celerio को 4.99 लाख रुपये की कीमत में लॉन्च किया है. इसमें सीएनजी इंजन का विकल्प भी मौजूद होगा. इसके अलग-अलग वैरिएंट के हिसाब से अधिकतम कीमत 6.94 लाख रुपये होगी. हालांकि विशेषज्ञों का अनुमान था कि कंपनी इसे 4.5 लाख रुपये के प्राइस पर लॉन्च करेगी.

Maruti Celerio के कलर्स

मारुति सेलेरियो 6 कलर में मिलेगी. इसमें दो नए कलर Fire Red और Speedy Blue हैं. जबकि अन्य कलर Silky Silver, Glistering Grey, Arctic White और Caffeine Brown होंगे. इसके अलावा ग्राहकों के पास इस कार के लिए पर्सनलाइजेशन ऑप्शन भी होंगे.

Maruti Celerio के ट्रिम्स

Maruti Celerio की कीमत

लॉन्च से पहले विशेषज्ञों का अनुमान था कि Maruti Celerio की कीमत 4.5 लाख रुपये से शुरू हो सकती है. लेकिन कंपनी ने लॉन्च के साथ ही इसके प्राइस भी रिवील कर दिए हैं. नई Maruti Celerio के सबसे बेसिक मॉडल LXI MT ट्रिम की कीमत 4.99 लाख रुपये से शुरू होगी. जबकि VXI MT की एक्स-शोरूम कीमत 5.63 लाख, VXI AMT की 6.13 लाख, ZXI MT की 5.94 लाख, ZXI AMT की 6.44 लाख, ZXI+ MT की 6.44 लाख और  ZXI+ AMT की कीमत 6.94 लाख रुपये होगी.

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Exit mobile version