Connect with us

विशेष

कोरोना का मिला नया वेरिएंट,OMICRON से भी ज्यादा तेजी से फैलने की आशंका

Published

on

पूरी दुनिया में इस समय कोरोना का नया Omocrin वेरिएंट अपने पैर पसार कर कोरोना की लहर लाने का काम रहा है. भारत के भी कई राज्यो मे Omicron की वजह से रोजाना आने वाले मामलों में कई गुना व्रद्धि हो रही है. इन सबके बीच फ्रांस में कोरोना का नया IHU वैरिएंट मिला है जो OMICRON से भी ज्यादा Mutate है.

कोरोना का मिला नया वेरिएंट,OMICRON से भी ज्यादा तेजी से फैलने की आशंका

फ्रांस में 12 लोग IHU वैरिएंट से संक्रमित

फ्रांस के शहर मेरसिली में मिले IHU वैरिएंट से संक्रमित 12 लोग मध्य नवम्बर में अफ्रीकी देश कैमरून से लौटे थे. जिसके बाद एयरपोर्ट पर इनका कोविड टेस्ट पॉजिटिव आया था. टेस्ट पॉजिटिव आने और अफ्रीकी देश से लौटने की वजह से इन लोगों को पहले OMICRON का संदिग्ध माना गया था और इन सभी 12 लोगों के सैम्पलों की जीनोम सेकेन्विंग करवाई गई थी.

इस वायरस में 46 म्युटेशन

जीनोम सिक्वेंसिंग में इन सभी 12 लोगों में एक कोरोना का एक नया वेरिएंट मिला था जिसमे वायरस के स्पाइक प्रोटीन पर 46 म्युटेशन हुए थे वहीं Omicron में सिर्फ 32 म्युटेशन ही हुए थे. ऐसे में इस नए म्युटेंट को Omicron से भी ज्यादा तेजी से फैलने का विशेषज्ञ अनुमान लगा रहे हैं.

जानें क्यों इस वैरिएंट का नाम पड़ा IHU

फ्रांस में मिले Omicron के इस नए वैरिएंट IHU की खोज फ्रांस के ही IHU Mediterrane Infection के विशेषज्ञों ने की थी जिसकी वजह से यहां के विशेषज्ञों ने इस नये वैरिएंट का नाम IHU रखा है. इस वेरिएंट को अभी तक विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की तरफ से कोई भी आधिकारिक नाम नही मिला है. साथ ही जीनोम व्यवस्था के अनुसार कोरोना का यह नया वैरिएंट B.1.640.2 है और अभी तक फ्रांस में मिले इस नए वैरिएंट से प्रभावित लोगों में गम्भीर लक्षण नही मिले हैं.

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *