Connect with us

रिश्ते

सिर्फ मजा ही नहीं देता, सेहत भी सुधारता है से क्स, इन 4 बीमारियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं

Published

on

शादीशुदा जिंदगी को सुचारु रूप से चलाने में रोमांस की बहुत बड़ी भूमिका होती है। ये एक ऐसी शारीरिक जरूरत होती है जिसकी आवश्यकता सभी को पड़ती है। शादी के बाद कुछ कपल्स कभी कबार ही रोमांस करना पसंद करते हैं। वहीं कुछ ऐसे भी होते हैं जिन्हें रोज ही शारीरिक संबंध बनाना पसंद होता है।

आपको जान हैरानी होगी कि रोज शारीरिक संबंध बनाने के अपने अलग फायदें हैं। इससे सिर्फ शारीरिक सुख ही नहीं मिलता है बल्कि सेहत संबंधी लाभ भी होते हैं। नियमित रूप से से क्स करते रहने से कई तरह की बीमारियां दूर रहती है। आज हम इस से क्स से होने वाले फ़ायदों पर एक नजर डालते हैं।

वजन कम होता है: यदि आप अपने शरीर की एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करना चाहते हैं तो शारीरिक संबंध बनाना एक अच्छी एक्सरसाइज होती है। इससे आपके शरीर का मोटापा कम होता है। एक बार से क्स कर आप 7500 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। ये एक तरह से आपके शरीर को एनर्जी भी देता है। इसलिए यदि आप अपना वजन कम कर जल्दी पतला होना चाहते हैं तो रोज शारीरिक संबंध बनाना एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

थकान गायब हो जाती है: शारीरिक संबंध बनाने से बॉडी में ऑक्‍सीटॉसिन, डोपोमाइन और एंड्रोफिन जैसे तत्वों का निर्माण होता है। ये तत्व शरीर की थकान को दूर करते हैं। इसके अलावा इससे दिल से जुड़ी बीमारीयां होने का खतरा भी न के बराबर हो जाता है। इसके साथ ही यदि कोई व्यक्ति मानसिक तनाव में है तो उसे भी एक मानसिक शांति मिलती है।

ब्लड सर्कुलेशन सुधरता है: नियमित रूप से शारीरिक संबंध स्थापित करने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सुचारु रूप से कार्य करता है। इससे आपका ब्लड प्रेशर भी नियंत्रण में रहता है। इसलिए ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी से क्स करना एक अच्छी चीज होती है।

माइग्रेन में राहत मिलती है: एक स्टडी के अनुसार रोजाना संबंध बनाने से जोड़ों का दर्द, बदन दर्द और माइग्रेन जैसी बीमारियां दूर ही रहती है। ये से क्स हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का भी कार्य करता है। इस तरह छोटी मोटी बीमारियां भी इससे दूर रहती है।

अब आप जान चुके हैं कि शारीरिक संबंध बनाने के कितने सारे लाभ होते हैं। इसलिए अपने पार्टनर के साथ लगभग रोज संबंध बनाएं और हेल्थी रहें। इससे आपकी सेहत को सुधरेगी ही साथ में रिश्तों में भी मिठास घुलने लगेगी। आप एक दूसरे के बहुत करीब आ जाएंगे और आपके बीच लड़ाई झगड़ा भी नहीं होगा।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *