Connect with us

लाइफ स्टाइल

PM MODI की सेहत का राज है ये Rs 30000 किलो वाले Mushroom

Published

on

जब से NARENDRA MODI प्रधानमंत्री बने हैं, लोग केवल एक ही चीज की बात करते आ रहे हैं, वह है उनकी कठोर दिनचर्या। वह बिना छुट्टी ल‍िए हर दिन लगभग 16 से 18 घंटे काम करते है। इस सब के बावजूद, वह योग और HEALTHY DIET के संयोजन के साथ खुद को फिट रखते हैं। लेकिन बहुत कम लोग इस बारे में जानते है क‍ि NARENDRA MODI अपने डाइट को लेकर बहुत कॉन्शियस है वो खुद को स्‍वस्‍थ और एक्टिव रखने के ल‍िए एक खास तौर पर पहाड़ों पर पाया जाने वाला ब्‍लै‍क MOREL MUSHROOM खाते हैं। इसकी कीमत मार्केट में 30 हजार रुपए किलो हैं।

Prime-Minister-Narendra-Modi

MODI ने खुद गुजरात के मुख्यमंत्री बनने के बाद एक अनौपचारिक बातचीत के यह खुलासा किया था, कि वो ये MUSHROOM तब से खा रहे हैं जब से वो हिमाचल प्रदेश में पार्टी गतिविधियों के लिए भाजपा के राष्ट्रीय सचिव थे। उन्‍होंने ये कथित तौर पर कहा था “मेरी अच्छी सेहत का राज़ हिमाचल प्रदेश का MUSHROOM है। इसे खाने के कई फायदे हैं। आइए जानते है इन ब्‍लैक MOREL MUSHROOM को खाने के फायदे।

MOREL MUSHROOM क्या है?

Mushroom

Image Source  Boldsky 

इस MUSHROOM का वैज्ञानिक नाम मोरचेला एस्कुलेंटा (Morchella esculenta) है और यह आमतौर पर हिमाचल प्रदेश में पाया जाता है। विश्व स्तर पर इसकी बड़ी मांग है। इस MUSHROOM की कीमत मार्केट में लगभग 30 हजार से 80 हजार रुपये किलो है। बताया जाता है कि यह VITAMIN डी, प्रोटीन, फाइबर और VITAMIN बी जैसे पोषक तत्वों का भंडार है। यह IMMUNE SYSTEM कर लिए बहुत फायदेमंद होता

यहां मिलते हैं ये

Mushroom

Image Source  Boldsky 

MUSHROOM ये MUSHROOM 7,000 फीट की ऊंचाई पर देवदार के पेड़ों में पाए जाते हैं, मुख्य रूप से ये शिमला, चंबा, कुल्लू और मंडी जिलों में। हिमाचल प्रदेश के अलावा, वे Uttarakhand और J&K में भी पाए जाते हैं। ये मार्च से लेकर मई के अंत तक पहाड़ों में मिलते हैं।

VITAMINS का भंडार

Mushroom

Image Source  Boldsky 

MOREL MUSHROOM में भरपूर मात्रा में VITAMIN डी 2 (एर्गोकैल्सीफेरोल) होता है। प्रति 100 ग्राम MUSHROOM में लगभग 206 आईयू VITAMIN डी2 और एमिनो एसिड पाया जाता है। VITAMIN डी की मदद से शरीर में कैल्शियम का निर्माण होता है और कैल्शियम हड्डियों की मजबूती के लिए आवश्यक होता है।

दिल और DIABETES की समस्‍या से बचाता है

mushroom

Image Source  Boldsky 

ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से हृदय रोग, पार्किंसंस रोग DIABETES का खतरा होता है। इससे बचने के लिए एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर चीजें खानी चाहिए। अध्ययनों से पता चला है कि MOREL MUSHROOM में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस लड़ने की क्षमता होती है। इसमें मौजूद एमिनो एसिड HEART की समस्‍या से आपको बचाता है।

लीवर के लिए फायदेमंद

Mushroom

Image Source  Boldsky 

कार्बन tetra chloride एक ऐसा यौगिक है जिसे केंद्रीय तंत्रिका तंत्र और किडनी रोगों से जोड़ा गया है। यह यौगिक लीवर को भी नुकसान पहुंचता है। इस MUSHROOM को खाने से लीवर को स्वस्थ रखा जा सकता है। MOREL MUSHROOM में लीवर की सुरक्षा करने वाले तत्व होते हैं।

Read More 5 ऐसे #Doctors की कहानियां जो #Free इलाज करके समाज में बदलाव ला रहे

IMMUNITY सिस्टम को बनाए मजबूत

Mushroom

Image Source  Boldsky 

एक अध्ययन के अनुसार MOREL MUSHROOM में गैलेक्टोमैनन नामक तत्व होता है, जो IMMUNITYसिस्टम मजबूत करने में सहायक है।

modi mushroom

अगर आप बार-बार बीमार पड़ते हैं, इसलिए आपको इसे हर कीमत पर खाना चाहिए।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.