Connect with us

देश

POK में भारतीय सेना के ह मले में 4-5 पाकिस्तानी सैनिक ढे र, 4 आ तंकी लॉन्चिंग पैड भी तबाह

Published

on

भारतीय सेना (Indian Army) द्वारा पीओके (pok) की नीलम घाटी में चल रहे आ तंकी ठिकानों (t errorist camps) पर किए गए ह मलों में करीब 4-5 पाकिस्तानी सैनिकों के मा रे जाने की खबर है. इसके साथ ही भारतीय सेना ने चार लॉन्चिंग पैड भी तबाह कर दिए हैं.

भारतीय सेना ने रविवार को जम्मू कश्मीर के तंगधार (Tangdhar) सेक्टर से सटे पीओके के नीलम घाटी में चल रहे आ तंकी कैंपों पर आर्टिलरी ग न (जिसमें बोफोर्स तोप भी शामिल है) से फा यरिंग की.

भारतीय सेना ने यह कार्रवाई पाकिस्तान (Pakistan) द्वारा किए जा रहे सीज फार उल्लंघन और आ तंकी घुसपैठ के जवाब में की है. बता दें शनिवार रात को ही पाकिस्तानी सेना की गो लीबारी में दो भारतीय सैनिक शहीद हुई थे. गो लीबारी में एक नगारिक की भी मौ त हो गई थी जबकि तीन घायल हो गए थे. इसके अलावा पाकिस्तान ने जम्मू कठुआ सेक्टर में भी भारी गो लीबारी की थी.

Image result for भारतीय सेना की बड़ी कार्रवाई

हाल फिलहाल भारतीय सेना के द्वारा की गई सर्जिकल स्ट्रा इक (Surgical St rike) और बालाकोट में आ तंकी ठिकानों पर की गई भारतीय वायुसेना की एयर स्ट्रा इक (AIR St rike) के बाद यह तीसरी सबसे बड़ी कार्रवाई है.

2019 में सीजफा यर उल्लंघन में हुई बढ़ोतरी
पाकिस्तान की ओर से बीते पांच वर्षो में 2019 में संघर्ष विराम उल्लंघन (Ceasef ire Vi olation) की घटनाओं में बेतहाशा वृद्धि हुई है. इस वर्ष आज की तारीख में संघर्ष विराम उल्लंघन की 2300 से ज्यादा घटनाएं दर्ज की जा चुकी हैं. जबकि वर्ष 2018 में इसकी संख्या 1629 थी.

भारतीय सेना के अनुसार, संघर्ष विराम उल्लंघन की घटनाओं में बढ़ोतरी आ तंकवादियों को जम्मू एवं कश्मीर में घुसपैठ कराने के उद्देश्य से हुई है. खुफिया रिपोर्ट से पता चला है कि पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद और लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादियों को नियंत्रण रेखा के पास रखा गया है, ताकि मौका मिलते ही वे भारतीय सीमा में प्रवेश कर सकें.

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.