Connect with us

विशेष

असम में कोरोना महामारी के बीच आज से खुले स्कूल, ऑड-ईवन सिस्टम के मुताबिक पहुंचे छात्र

Published

on

असम में कोरोना महामारी के बीच आज से खुले स्कूल, ऑड-ईवन सिस्टम के मुताबिक पहुंचे छात्र

सात महीने के लंबे अंतराल के बाद असम (Assam) के शैक्षणिक संस्थान आज से छात्रों के लिए खुल गए हैं. इसकी जानकारी शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने दी. अधिकारियों ने बताया कि केवल कक्षा 6वीं से 12वीं तक के छात्रों को ही फिलहाल स्कूल आने की अनुमति है और इसके लिए एक मानक संचालन प्रक्रिया (SoP) भी जारी की गई है.

जानकारी के मुताबिक, कोरोना महामारी के मद्देनजर ऑड-ईवन व्यवस्था (Odd-Even System) के तहत छात्रों को स्कूल आना होगा. कक्षा 6वीं, 8वीं और 12वीं के छात्र सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को स्कूल आएंगे, जबकि कक्षा 7वीं, 9वीं और 11वीं के छात्र अन्य तीन दिन यानी मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को स्कूल आएंगे.

सरकार ने जानकारी दी कि सभी छात्र एक समय में स्कूलों में नहीं आएंगे, वे सुबह और दोपहर की पाली में अलग-अलग बैचों में स्कूलों में भाग लेंगे. छात्रों का पहला बैच सुबह 8 बजे आएगा और दोपहर 12 बजे तक रहेगा और छात्रों का दूसरा बैच दोपहर 12.30 बजे आएगा और दोपहर 3.30 बजे तक रहेगा.

Unlock 5.0: आज से इन राज्यों में खुले स्कूल, ऑड ईवन सिस्टम लागू, जान लें ये  जरूरी बातें | School Reopen Unlock 5.0: Schools reopen on November 2 in  these state with

जारी रहेंगी ऑनलाइन क्लासेस

कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए स्कूल अधिकारियों को सामाजिक दूरी और अन्य एहतियाती उपायों के पालन करने के निर्देश मिले हैं. एसओपी (SOP) में सामान्य कॉलेजों, इंजीनियरिंग कॉलेजों, पॉलिटेक्निक संस्थानों और आईआईटी के लिए एक टाइम टेबल सुनिश्चित किया गया है, जिसपर अंतिम निर्णय कॉलेज प्राधिकरण लेगा.

हालांकि ऑनलाइन क्लासेस उन छात्रों के लिए जारी रहेंगी जो स्कूल नहीं आना चाहते और ऑनलाइन क्लासेस में भाग लेना पसंद करते हैं. एसओपी में कहा गया है कि स्कूल और कॉलेजों में सभी हॉस्टल सुविधाएं अगले आदेश तक निलंबित रहेंगी. बता दें कि स्कूलों को कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करने के सख्त निर्देश दिए गए हैं.

SOURCE ARTICLE : TV 9 BHARATVARSH

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.