Connect with us

बॉलीवुड

इस मिस इंडिया का करियर तीनों खान के चलते हो गया था बर्बाद, बी ग्रेड फिल्मों में भी किया काम

Published

on

The career of this Miss India was ruined due to Trio Khan, also worked in B grade films

80 और 90 के दशक की ऐसी कई अभिनेत्रियां रहीं हैं जिन्होंने अपने जमाने में अपनी खूबसूरती और बेहतरीन अदाकारी से लाखों लोगों के दिलों पर राज किया था। उन्हीं अभिनेत्रियों में से एक नाम सोनू वालिया का भी आता है। सोनू वालिया उन अभिनेत्रियों की लिस्ट में शामिल हैं। जिन्होंने फिल्मी पर्दे पर अपने जलवे बिखेरे थे परंतु अचानक ही गुमनामी के अंधेरे में खो गईं।

90 के दशक की मशहूर अभिनेत्री सोनू वालिया का जन्म 19 फरवरी 1964 को दिल्ली के एक पंजाबी परिवार में हुआ था। सोनू वालिया ने साल 1985 में मिस इंडिया का खिताब अपने नाम किया। सोनू वालिया ने अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत फिल्म “खून भरी मांग” से की थी। उस समय में सोनू वालिया बोल्ड अभिनेत्रियों की लिस्ट में शामिल थीं।

अभिनेत्री सोनू वालिया ने अपनी पढ़ाई खत्म करने के बाद मॉडलिंग में अपना करियर बनाने का फैसला किया था। वैसे उनका यह फैसला बेहद सही भी साबित हुआ था। सोनू वालिया ने मॉडलिंग के क्षेत्र में बहुत कम समय में अच्छी खासी सफलता प्राप्त की थी। जब उन्होंने मॉडलिंग में सफलता हासिल की तो उसके बाद मिस इंडिया कॉन्पिटिशन में भाग लेकर अपनी किस्मत आजमाने की कोशिश की। बाद में साल 1985 में मिस इंडिया बन कर उन्होंने अपने सपने को पूरा किया।

जब सोनू वालिया ने मिस इंडिया का खिताब अपने नाम किया तो उसके बाद बॉलीवुड का रास्ता उनके लिए खुल गया। सोनू वालिया ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 1988 में आई फिल्म “खून भरी मांग” से की थी। इस फिल्म में मुख्य अभिनेत्री के रूप में रेखा नजर आईं थीं परंतु सोनू वालिया को इस फिल्म से कुछ खास पहचान नहीं मिल पाई लेकिन उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग अभिनेत्री का फिल्मफेयर अवार्ड मिला था।

आपको बता दें कि साल 1988 में ही आई फिल्म “आकर्षण” में सोनू वालिया ने काफी बोल्ड सीन दिए थे। उस दौर में इतने बोल्ड सीन्स पर्दे पर करना इतना आसान नहीं हुआ करता था। सोनू वालिया ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में करीब 30 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है लेकिन फिल्मों में उन्हें कोई खास सफलता प्राप्त नहीं हो पाई जिसके बाद उन्होंने बी ग्रेड फिल्मों में भी काम करना शुरू कर दिया था।

सोनू वालिया अचानक से ही फिल्म इंडस्ट्री से दूर हो गईं। सालों बाद उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान अपने असफल करियर को लेकर यह खुलासा किया था कि यह सब तीनों खान की वजह से हुआ है। सोनू वालिया ने बताया था कि तीनों खान के कारण काम नहीं मिलता था। सोनू की हाइट तीनों खान की हाइट से काफी ज्यादा थी। सोनू का ऐसा बताना था कि उस जमाने में लंबी लड़कियों को फिल्में नहीं मिला करती थीं।

आपको बता दें कि सोनू वालिया ने “स्वर्ग जैसा घर”, “खेल”, “अपना देश पराए लोग”, “तूफान” और तहलका जैसी फिल्मों में काम किया है। लेकिन यह दर्शकों पर अपनी छाप छोड़ने में नाकामयाब रही थीं। सोनू वालिया की आखिरी फिल्म “जय मां शेरावाली” थी जो 2008 में आई थी।

बता दें कि सोनू वालिया को जब फिल्म इंडस्ट्री में सफलता नहीं मिली तो उन्होंने शादी करने का मन बना लिया। साल 2000 में उन्होंने होटलियर सूर्य प्रकाश से शादी कर अपना घर बसा लिया। सूर्य प्रकाश के निधन के बाद उन्होंने दूसरी शादी एनआरआई फिल्म प्रड्यूसर प्रताप सिंह से की। अब सोनू वालिया यूएस में रहती हैं और उनकी एक लड़की भी है।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *