Connect with us

विशेष

बाथरूम में लगा शीशा निकला फ्रांस की रानी का, जब पता चला तो कीमत सुन उड़े होश

Published

on

बाथरूम में लगा शीशा निकला फ्रांस की रानी का, जब पता चला तो कीमत सुन उड़े होश

कई बार जाने-अनजाने हमें कुछ ऐसी बेशकीमती चीजें मिल जाती हैं जिनकी असली कीमत से हम अनजान होते हैं. बहुत बार ऐसा होता है कि किसी पुरानी को हम कबाड़ समझ कर फेंकने जाते हैं और तब हमें पता चलता है कि उसका मोल करोड़ों में है. ऐसा ही कुछ हुआ जब एक परिवार यह जानकर दंग रह गया कि उनके बाथरूम में लटका एक आईना फ्रांस की लास्ट क्वीन मैरी एंटोनेट का था.

दरअसल परिवार को पता ही नहीं था कि जो आईना पिछले 40 सालों से उनके बाथरूम में लटका हुआ था, वो कितना बेशकीमती है. वे इसके असली दाम से बेखबर थे. एक फैमिली मेंबर को यह शीशा अपनी दादी से विरासत में मिला था और उसने बाथरूम में लटका रखा था. आईने पर चांदी की पट्टी पर जो लिखा था, उसको भी उन्होंने नजरअंदाज कर दिया. लेकिन जब उसपर लिखी डिटेल को डिकोड किया गया तो जो जानकारी सामने आई उसे जानकर सबके होश उड़ गए.

इस छोटे से आईने का आकार 19 इंच/15 इंच है. अब ब्रिस्टल, ब्रिटेन में एक नीलामी में इसके कम से कम 8 हजार पाउंड (7.6 लाख रुपये) में बिकने की उम्मीद है. 18वीं सदी के इस फ्रांसीसी आईने के फ्रेम में अखरोट की नक्काशी की गई है. फ्रेम पर एक चांदी की पट्टी पर लिखा है, ‘यह ग्लास पहले मैरी एंटोनेट के नाम था और नेपोलियन के सामान की बिक्री पर खरीदा गया था.’ यह माना जाता है कि आईने को नेपोलियन III की पत्नी, महारानी यूजनी ने खरीदा था. सोशल मीडिया पर बात सामने आते ही लोग हैरान हो गए कि आखिर फैमिली को इतने दिनों तक इस बेशकीमती आईने के बारे में कुछ कैसे पता नहीं चला.

ईस्ट ब्रिस्टल नीलामियों के चीफ एडेन खान ने कहा, ‘यह अविश्वसनीय लगता है कि इस आईने के बारे में किसी को पता ही नहीं चला. उन्होंने कहा, ‘यह इतिहास का एक आईना है. मैरी एंटोनेट फ्रांस की अंतिम रानी थीं, उन्होंने लुई XVI से शादी की. उन्होंने 1774 और 1792 के बीच शासन किया. फ्रांसीसी क्रांति के दौरान उन्हें मार दिया गया था.

SOURCE ARTICLE : TV 9 BHARAT VARSH

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Exit mobile version