Connect with us

विशेष

अफसर भी हैरान, गली में गुटखा बनाने वाले ने कर डाली इतने करोड़ की GST चोरी

Published

on

जीएसटी (GST) चोरी का दिल्ली (Delhi) में एक बड़ा मामला सामने आया है. यह चोरी एक गुटखा बनाने वाले ने की है. जीएसटी की इतनी बड़ी चोरी के खुलासे से अफसर भी हैरान हैं कि एक गुटखा बनाने वाले ने इतनी बड़ी चोरी को कैसे अंजाम दे दिया. आरोपी को गिरफ्तार कर जेल (Jail) भेज दिया गया है. आरोपी गुटखा बनाकर देशभर में सप्लाई कर रहा था. आरोपी ने किसी भी तरह का रजिस्ट्रेशन भी नहीं कराया था.

अवैध फैक्ट्री का फंडाफोड़.

अभी तक की जांच में 871 करोड़ की चोरी आई सामने

पश्चिमी दिल्ली के सीजीएसटी कार्यालय के मुताबिक एक गुप्त सूचना मिली कि दिल्ली में एक आरोपी गुटखा बनाकर देशभर में उसकी सप्लाई कर रहा है. लेकिन आरोपी ने फार्म से संबंधित किसी भी तरह का रजिस्ट्रेशन नहीं कराया हुआ है. इस सूचना के आधार पर सीजीएसटी आयुक्त कार्यालय के अफसरों ने आरोपी के परिसर पर छापा मा रा.

नकली गुटखा बनाने वाली फैक्ट्रियों पर पुलिस ने मारा छापा, 35 लाख का नकली गुटखा जब्त . - Lallu Ram | DailyHunt

छापे के दौरान बड़ी मात्रा में गुटखा, चूना, सादा कत्था, तम्बाकू की पत्तियां आदि कच्चा माल मिला है. जिसकी कीमत करीब 4.14 करोड़ रुपये आंकी गई है. वहीं, अफसरों का कहना है कि मौके से जब्त किए गए स्टॉक और रिकॉर्ड किए गए स्वीकार संबंधी बयानों के आधार पर 831.72 करोड़ रुपये की जीएसटी चोरी का अनुमान लगाया गया है. आगे की जांच अभी जारी है.

GST चोरी करने वालों पर सरकार की सख्ती! 7 हजार पर कार्रवाई, 185 गिरफ्तार |Government crackdown on 7000 GST evaders 185 arrested

दो शिफ्ट में 130 से ज़्यादा कर्मचारी बना रहे थे गुटखा

सीजीएसटी के अफसरों को जांच के दौरान बड़ी संख्या में मौके पर गुटखा बनाने वाली मशीनें भी मिली हैं. मौके पर 65 कर्मचारी काम करते हुए मिले थे. वहां मौजूद कुछ लोगों का कहना था कि यहां दो शिफ्ट में काम होता है. आरोपी व्यक्ति के खिलाफ टैक्स चोरी करने के इरादे से बिना किसी जारी चालान के वस्तुओं के विनिर्माण तथा आपूर्ति करने और साथ ही परिवहन, हटाने, जमा करने, रखने, छुपाने, आपूर्ति करने या खरीद करने में शामिल होने के आधार पर गिरफ्तार किया गया है.

नकली गुटखा बनाने वाली फैक्ट्रियों पर पुलिस ने मारा छापा, 35 लाख का नकली गुटखा जब्त . - Lallu Ram | DailyHunt

आरोपी व्यक्ति को 02 जनवरी को पटियाला हाउस कोर्ट के मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट (एमएम) के समक्ष पेश किया गया है. मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट द्वारा आरोपी को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है. मामले के प्रमुख साजिशकर्ता की पहचान करने तथा इसमें शामिल बकाया कर की वसूली के लिए आगे की जांच जारी है.

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *