Connect with us

फोटो

ये है वो 15 खूबसूरत बॉलीवुड अभिनेत्रियां 1970 के दशक की और समय के साथ उनके परिवर्तन

Published

on

70 के दशक के बॉलीवुड में प्रतिष्ठित फैशन स्टेटमेंट शामिल थे। डिंपल कपाड़िया द्वारा बॉबी में पोल्का ब्लाउज पहनने के बाद पोल्का प्रिंट लोकप्रिय हो गया । साथ ही हरे रामा हरे कृष्णा गाने में जीनत अमान का लुक देखकर हिप्पी स्टाइल ट्रेंड में आ गया । आदर्श रूप से, १ ९ 1990० के बॉलीवुड में १ ९ 1990० और १ ९९ ० के दोनों शैली के बयान शामिल थे। फैशन के अलावा, १ ९ is० के दशक को कुछ प्रतिष्ठित फिल्मों और कुछ अद्भुत फिल्मी प्रतिभाओं के लिए भी जाना जाता है। अभिनेत्रियों का करियर आमतौर पर फिल्मों में कम ही चलता है। हालाँकि, 70 के दशक की कुछ बॉलीवुड अभिनेत्रियाँ अभी भी सुर्खियों में हैं।

1. जया बच्चन

जया बच्चन अपने समय की एक प्रसिद्ध अभिनेत्री थीं और उन्होंने भारतीय दर्शकों को गुड्डी, अभिमान, मिली, शोले और ज़ंजीर जैसी कई ब्लॉक ब्लस्टर फिल्मों के साथ प्रस्तुत किया । उन्होंने अभिनेता अमिताभ बच्चन और उनके बेटे अभिषेक बच्चन से शादी की और बहू ऐश्वर्या भी काफी प्रसिद्ध हैं। जया बच्चन ने भी राजनीति में कदम रखा था और समाजवादी पार्टी से राज्यसभा में सांसद बनी थीं। किसी ना किसी कारण के कारण, जया सुर्खियों को हथियाने का प्रबंधन करती है और आज भी लोगों द्वारा याद की जाती है।

जया बच्चन तब नाऊ

bollywooddadi

2. जयाप्रदा

जया प्रदा अपने समय की सबसे लोकप्रिय अभिनेत्रियों में से एक थीं। उन्होंने दक्षिण के साथ-साथ बॉलीवुड इंडस्ट्री में भी अपना हुनर ​​दिखाया। अट्ठाईस साल की बॉलीवुड अभिनेत्री और राजनेता आज तक लोकप्रिय हैं।

जया प्रदा तब अब

Pinterest

3. राखी गुलज़ार

राखी सबसे प्रतिभाशाली अभिनेत्रियों में से एक थीं, और उन्होंने चार दशकों तक बॉलीवुड उद्योग में काम किया। उन्होंने तीन फिल्मफेयर पुरस्कार और एक राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी जीता था।

 

राखी गुलज़ार फिर अब

अमर उजाला

4. शर्मिला टैगोर

शर्मिला टैगोर अपने समय की सबसे बोल्ड अभिनेत्रियों में से एक मानी जाती हैं। उन्होंने बॉलीवुड के साथ-साथ बंगाली सिनेमा में भी काम किया है। फिल्म में उनके शानदार प्रदर्शन के कारण उन्हें दो राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और दो फिल्मफेयर पुरस्कार मिले। उन्होंने 2004 से 2011 तक सेंसर बोर्ड का भी नेतृत्व किया।

अब शर्मिला टैगोर

Pinterest

5. टीना अंबानी

टीना अंबानी ने कई प्रसिद्ध बॉलीवुड फिल्मों में अभिनय किया था। उन्होंने बिजनेस टायकून अनिल अंबानी से शादी की है। वह मुंबई स्थित कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल, हार्मनी आर्ट फाउंडेशन और सिल्वर फाउंडेशन के लिए हार्मनी की चेयरपर्सन भी हैं।

टीना अंबानी तो अब

Pinterest

6. हेमा मालिनी

बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल के रूप में लोकप्रिय, हेमा मालिनी ने कई ब्लॉकबस्टर हिंदी फिल्मों में काम किया था। उनके अभिनय करियर की शुरुआत सपनो का सौदागर के साथ हुई और उसके बाद उन्होंने कई अन्य सुपरहिट फिल्मों में मुख्य भूमिका निभाई। एक सफल अभिनेत्री होने के अलावा, वह एक अच्छी लेखिका, निर्देशक, नर्तकी, निर्माता और राजनीतिज्ञ भी हैं। उन्होंने अभिनेता धर्मेंद्र से शादी की है। हेमा मालिनी को अपने समय की सबसे अधिक कमाई वाली अभिनेत्रियों में से एक माना जाता था।

हेमा मालिनी तब और अब

Pinterest

7. वैजयंतीमाला

अपने समय की सबसे लोकप्रिय अभिनेत्रियों की सूची में वैजयंतीमाला भी शामिल थीं। वह एक कुशल भरतनाट्यम नर्तक, नृत्य कोरियोग्राफर, कर्नाटक गायक और सांसद भी हैं।

 

वैजयंतीमाला तब और अब

इंडियाटाइम्स

8. तनुजा मुखर्जी

तनुजा मुखर्जी के रूप में लोकप्रिय तनुजा ने कई प्रसिद्ध हिंदी और बंगाली फिल्मों में अभिनय किया है। उनके त्रुटिहीन अभिनय कौशल ने उन्हें कई प्रशंसाएं दिलाईं। उनकी बेटी काजोल भी बॉलीवुड की एक प्रसिद्ध अभिनेत्री हैं।

तनुजा मुखर्जी तब और अब

Pinterest

9. मुमताज

मुमताज का असली नाम मुमताज माधवानी है। वह एक समय बॉलीवुड उद्योग की सबसे अधिक मांग वाली अभिनेत्री थीं। उन्होंने 1971 में फिल्म खिलोना के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार जीता।

मुमताज तब और अब

 

10. रेखा

रेखा का मूल नाम भानुरेखा गणेशन है। उन्हें हिंदी सिनेमा की बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक माना जाता है। उन्होंने 1970 में सावन भादों के साथ बॉलीवुड करियर की शुरुआत की । उन्होंने एक सौ अस्सी से अधिक हिंदी फिल्मों में अभिनय किया है। रेखा ने हमेशा अच्छे या बुरे कारणों के लिए सुर्खियों को हथियाने में कामयाबी हासिल की है। उनका निजी जीवन सार्वजनिक रूप से अटकलों के अधीन था क्योंकि उन्होंने उद्योगपति मुकेश अग्रवाल और विनोद मेहरा के साथ शादियां विफल कर दी थीं।

उनके पूर्व पति मुकेश अग्रवाल ने अवसाद के कारण आत्महत्या कर ली थी और इस वजह से उन्हें कई लोगों ने ‘डायन’ भी कहा था। लेकिन रेखा ने जल्द ही आरोपों को झूठा साबित कर दिया था। वह अमिताभ बच्चन के साथ रिश्ते में होने की भी अफवाह थी। वह अभी भी ग्लैमरस है और किसी भी आदमी को अपने घुटनों में कमजोर कर सकती है। वह वर्तमान में राज्य सभा की सदस्य हैं और अक्सर अवार्ड शो में स्पॉट की जाती हैं।

 

यह भी पढ़े: यह भी पढ़ें: असफल शादियां, अफेयर्स और फीलिंग्स: रेखा की लव लाइफ में खुद की बॉलीवुड फिल्म का जिक्र

रेखा तब और अब

newsnationtv

11. माला सिन्हा

माला सिन्हा अपने समय की सबसे लोकप्रिय अभिनेत्री मानी जाती थीं। उन्होंने कई हिंदी, बंगाली और नेपाली फिल्मों में अभिनय किया था। कोलकाता में जन्मी इस अभिनेत्री को बॉलीवुड फिल्मों में शीर्ष अग्रणी अभिनेत्री माना जाता था। वर्तमान में वह अभी भी लोकप्रिय है।

माला सिन्हा तब और अब

tellychakkar

12. ज़ीनत अमान

जीनत अमान का मूल नाम जीनत खान था। यह मॉडल बनी अभिनेत्री 70 और 80 के दशक में अपने बोल्ड लुक के लिए लोकप्रिय थी। उन्होंने सत्यम शिवम सुंदरम , और डॉन सहित कई ब्लॉकबस्टर हिंदी फिल्मों में मुख्य भूमिका निभाई ।

जीनत अमान तब और अब

wikifeed

13. शबाना आज़मी

शबाना आज़मी को उनके बॉक्सिंग और सुधारवादी भूमिकाओं के लिए याद किया जाता है। उन्होंने कई महिला-केंद्रित भूमिकाएँ निभाईं और अपने त्रुटिहीन अभिनय कौशल से दर्शकों को चकित कर दिया। उन्होंने कई हिंदी और बंगाली फिल्मों में अभिनय किया है और कई पुरस्कार जीते हैं, जिसमें फिल्मफेयर अवार्ड शामिल हैं। शबाना आज़मी एक प्रतिबद्ध सामाजिक कार्यकर्ता हैं और अक्सर मीडिया का ध्यान आकर्षित करती हैं।

 

शबाना आज़मी तब बनाम युवा

(L) पिन्टरेस्ट (R) विकिमीडिया

14. नीतू सिंह

नीतू सिंह बॉलीवुड में अपने चुलबुले व्यक्तित्व और अपने अद्भुत अभिनय कौशल के लिए प्रसिद्ध थीं। वह अभी भी लोकप्रिय हैं, और उनके बेटे रणबीर कपूर भी बॉलीवुड में एक लोकप्रिय अभिनेता हैं। उनके दिवंगत पति ऋषि कपूर भी एक प्रसिद्ध अभिनेता थे।

नीतू सिंह तब और अब

(एल) सुपरस्टारबियो (आर) विकिमीडिया

15. रीना रॉय

रीना रॉय 1972 से 1985 तक मुख्य भूमिका में कई बॉलीवुड फिल्मों में दिखाई दीं। वह अपने समय की सबसे अधिक भुगतान पाने वाली अभिनेत्री में से एक थीं और उन्हें ग्लैमरस और महिला-उन्मुख भूमिका निभाने के लिए जाना जाता था।

रीना रॉय तब और अब

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *