Connect with us

फैशन

ये हैं भारत की 7 टॉप महिला बॉडी-बिल्डर्स, इनकी मस्कुलर बॉडी देख हर किसी के पसीने छूट जाते हैं

Published

on

भले ही महिलाएं आज हर क्षेत्र में प्रमुख भूमिका निभा रही हों, लेकिन कुछ लोग अभी भी उनकी क़ाबिलियत पर शक करने से बाज़ नहीं आते हैं. कुछ तो आज भी उन्हें उसी चारदीवारी के अंदर देखना पसंद करते हैं, जहां सदियों तक उन्हें बंद कर रखा था.

इन सबके बावजूद भी महिलाएं न सिर्फ़ आगे बढ़ रही हैं, बल्कि लीक से हटकर अब उन एरिया में भी अपना नाम रौशन कर रही हैं, जिनमें अब तक सिर्फ़ पुरुषों का वर्चस्व रहा था. बॉडीबिल्डिंग और फ़िटनेस मॉ डलिंग भी एक ऐसी ही फ़ील्ड है, जहां अब तक पुरुषों का दबदबा था. मग़र आज देश की महिला बॉडीबिल्डर भी इंटरनेशनल लेवल पर मेडल जीत रही हैं.

आज ‘अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस’ पर हम ऐसी ही महिलाओं के बारे में आपको बताएंगे, जिन्होंने बॉडीबिल्डिंग और फ़िटनेस मॉ डलिंग में न सिर्फ़ नाम कमाया है, बल्कि दूसरी महिलाओं के लिए भी एक रोल मॉ डल बन गई हैं.  

1.यास्मीन चौहान, गुरुग्राम, हरियाणा  

Meet the Other Miss India, Yashmeen Chauhan Manak, Powerlifter and Bodybuilder

‘आयरन लेडी’ के नाम से मशहूर यास्मीन चौहान की पर्सनालिटी ऐसी है कि उन्हें देखकर आपके पसीने छूट जाएंगे. यास्मीन ने 2016 में IBBFF मिस इंडिया प्रतियोगिता में दो कैटेगरी में गोल्ड मेडल जीता था. विमेन्स फ़िज़िक और विमेन फ़िटनेस कैटेगरी जीतने के बाद, यास्मीन को 2016 इंडियन बॉडी बिल्डिंग एंड फ़िटनेस फेडरेशन (IBBFF) मिस इंडिया का ख़िताब मिला.

इतना ही नहीं, उन्होंने चीन के बीजिंग में IFBB की 50 वीं एशियाई बॉडीबिल्डिंग एंड फ़िटनेस चैंपियनशिप 2016 में कांस्य भी जीता. वहीं, 2018 में मिस ओलंपिया एमेच्योर ख़िताब की विजेता रहीं. यास्मीन क़रीब दो दशक से वो बॉडीबिल्डिंग कर रही हैं. साथ ही गुरुग्राम में ख़ुद का जिम भी चलाती हैं. जहां वो लड़की और लड़कों दोनों को ही ट्रेन करती हैं.

2. सोनाली स्वामी, बेंग्लुरु, कर्नाटक  

Chubby at 29, Fit at 41: Meet body builder Sonali Swami - Rediff.com Get Ahead

 

सोनाली स्वामी एक सर्टिफ़ाइड ज़ुम्बा और बोका ट्रेनर हैं बता दें, 44 वर्षीय सोनाली ने 2014 में जिस वक़्त बॉडीबिल्डिंग में हिस्सा लेना शुरू किया था, तब उनके दो बच्चे भी थे. इसके बाद भी वो इस फ़ील्ड में आईं और सफ़लता भी हासिल की. साल 2016 में भूटान में हुई एशियन चैंपियनशिप में सोनाली ने फ़िटनेस कैटिगरी में ब्रॉन्ज़ मेडल जीता था.

आज उनकी फ़िटनेस देखने लायक है. सोनाली कहती भी हैं कि अपने सपनों और लक्ष्यों का हासिल करने के लिए कभी देर नहीं होती. आप जो भी और जब भी करना चाहते हैं, उसे पूरी लगन के साथ करें, सफ़लता ज़रूर मिलती है.

3. अंकिता सिंह, बेंग्लुरु, कर्नाटक  

अंकिता सिंह 2008 से ही वर्क आउट कर रही हैं, लेकिन 2014 उनके लिए बॉडीबिल्डिंग में काफ़ी लकी ईयर साबित हुआ. वो 2014 की 6वीं बॉडी बिल्डिंग एंड फ़िजिक स्पोर्ट्स चैंपियनशिप में महिला फ़िटनेस फ़िजिक कैटेगरी में पांचवें स्थान पर आईं. इसके तुरंत बाद, अंकिता एक बार फिर से 2015 की जेराइ क्लासिक्स में शीर्ष पांच फाइनलिस्ट में शामिल थीं.

वहीं, 27 वर्षीय अंकिता ने 2017 IBBF मिस इंडिया बिकनी फ़िजिक में कांस्य पदक जीता. अंकिता सिंह कई बार राष्ट्रीय और दो बार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा कर चुकी हैं.

4. दीपिका चौधरी, भोपाल, मध्य प्रदेश  

भारतीय महिला बॉडी बिल्डरों में दीपिका चौधरी एक जाना-माना नाम है. दीपिका, भारत की पहली महिला IFBB (इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ बॉडीबिल्डिंग एंड फिटनेस) पेशेवर हैं. इसके साथ ही, महिला बॉडी बिल्डिंग में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली दीपिका ने अप्रैल 2015 में अमेरिका में आयोजित इंटरनेशनल फिगर एथलीट कॉम्पिटिशन अपने नाम किया था. विश्व स्तर पर आयोजित इस प्रतियोगिता को जीतने वाली वो पहली भारतीय महिला हैं.

दीपिका कहती हैं कि अगर आपको अपनी बॉडी ट्रांसफ़ॉर्म करनी है तो ये ख़ुद के लिए करें, अगर आप दूसरे के लिए ऐसा करना चाहते हैं तो फिर आपको दोबारा सोचने की ज़रूरत है.

5. किरण देंबला, हैदराबाद, तेलंगाना  

45 साल की किरण देंबला एक सर्टिफ़ाइड फ़िटनेस और एरोबिक्स ट्रेनर हैं. हंगरी में दीपिका ने 2016 में अपने बॉडीबिल्डिंग डेब्यू में छठा स्थान हासिल किया था. किरण न सिर्फ़ देश की सफ़ल महिला बॉडी बिल्डर हैं, बल्कि कई फिल्मी सितारों को बॉडी बिल्डिंग के टिप्स भी दे रही हैं. उनके द्वारा फिटनेस का गुण सीखने वाले अभिनेताओं में दक्षिण भारत के सुपरस्टार रामचरण, अभिनेत्री उपासना, तमन्ना भाटिया, एस.एस. राजमौली, अनुष्का शेट्टी, प्रभास, प्रकाश राज, सूर्या शामिल हैं.

6. करुणा वाघमारे, मुंबई  

लगभग दो दशकों की फ़िटनेस ट्रेनिंग के बाद करुणा वाघमारे सबसे अनुभवी भारतीय महिला बॉडी बिल्डरों में से एक हैं. सलमान खान की स्पॉन्सरशिप के साथ करुणा ने पिछले कई वर्षों में कई दूसरी महिला बॉडी बिल्डरों को ट्रेन किया है. 2015 के एमेच्योर ओलंपिया में करुणा फ़ीमेल फ़िज़िक फ़िटनेस कैटेगरी में छठे स्थान पर रहीं और इस आयोजन में पदक प्राप्त करने वाली पहली भारतीय महिला बनीं. दो बार नेशनल चैंपियन रह चुकीं करुणा भारत की पहली महिला हैं, जिसने बॉडी बिल्डिंग में दुनिया के देशों में भारत का प्रतिनिधित्‍व किया.

7. श्वेता मेहता, फ़रीदाबाद, हरियाणा  

श्वेता सिंह ने कई सालों तक बेंग्लुरु में सॉफ़्टवेयर इंजीनियर के तौर पर काम किया. बाद में, उन्होंने फ़ुलटाइम बॉडी बिल्डिंग और फ़िटनेस मॉ डल के प्रोफ़ेशन को अपना लिया. MTV रोडीज़ राइजिंग वॉरियर ऑडिशन से श्वेता काफ़ी फ़ेमस हो गईं. उन्होंने हरभजन सिंह को अपने कंधों पर उठाकर स्क्वैट्स लगाए थे.

रोडीज़ के अलावा श्वेता फ़िटेनेस चैंपियनशिप भी जीत चुकी हैं. उन्होंने 2016 में जेराई विमेन फ़िटनेस मॉ डल चैंपियनशिप का ख़िताब अपने नाम किया था. वहीं, 2016 में उन्होंने विमेन फ़िज़ीक कैटेगरी में ओवरऑल प्रतियोगिता में भी सफ़लता हासिल की थी. यही वजह है कि श्वेता का नाम दुनिया की बेहतरीन फ़िटनेस एथलीट में गिना जाता है.

इन सभी महिलाओं ने अपनी मेहनत और हौसले से न सिर्फ़ ख़ुद के लिए एक बड़ा मुकाम हासिल किया है, बल्कि अन्य महिलाओं के लिए भी फ़िटनेस वर्ल्ड की राह आसान कर दी है. आज बहुत सी लड़कियां इस फ़ील्ड में अपना नाम बनाने के लिए काम कर रही हैं. उम्मीद है कि आने वाले समय में ऐसे ही कई नए नाम हमारे सामने आएंगे.  

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *