Connect with us

बिज़नेस

1 अप्रैल से ये चीजें होने जा रहीं हैं महंगी, देखिए पूरी लिस्ट जिससे लगने जा रहा आपको झटका

Published

on

1 अप्रैल से नए वित्त वर्ष का आगाज होने जा रहा है। जिसके साथ ही जनता को महंगाई का झटका लगने जा रहा है। कई जरूरत और रोजमर्रा इस्तेमाल होने वाली चीजें महंगी हो जाएंगी। राजस्थान-उत्तप्रदेश से लेकर मध्य प्रदेश और बिहार में दूध, बिजली, कार से लेकर हवाई यात्रा तक महंगी हो जाएगी। आइए जानते हैं  कौन कौन-सी चीजें 1 अप्रैल से महंगी होने जा रही हैं…

राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार की बजट घोषणाओं का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। जिसके तहत एक तरफ मानदेयकर्मियों को बढ़ा हुआ मानदेय और बेरोजगार युवक-युवतियों को बेरोजगारी भत्ता मिलना शुरू हो जाएगा। वहीं प्रदेश में बीयर सस्ती हो जाएगी और सफर महंगा हो जाएगा।

– 1 अप्रैल से डोमेस्टिक फ्लाइट्स के लिए एविएशन सिक्सोरिटी फीस 200 रुपए हो जाएगी। अभी वह160 रुपए है।
– वहीं 1 अप्रैल से टेलीविजन की कीमतों में 2000 से 3000 रुपये तक की बढ़ोतरी हो सकती है।
– करीब डेढ़ लाख संविदाकर्मियों को 10 फीसदी बढ़ा हुआ मानदेय मिलेगा।
– बेरोजगार युवक-युवतियों को बढ़ा हुआ बेरोजगारी भत्ता मिलना शुरू हो जाएगा।

बता दें कि उत्तर प्रदेश में 1 अप्रैल से शराब की कीमतें में बढ़ जाएंगी। जिसकी तैयारी योगी सरकार और आबकारी विभाग ने कर ली है। जिसके तहत देसी और विदेशी शराब महंगी हो जाएंगी। वहीं यूपी में बीयर सस्ती होने जा रही है।

बिहार की जनता को 1 अप्रैल से ज्यादा बिल देना होगा। साउथ और नॉर्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी ने दर में 9 से 10 प्रतिशत बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया है। अगर प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई को बिजली के रेट बढ़ जाएंगे।

गर्मी में सबसे ज्यादा इंसान को कूलर-पखें और   AC की जरुरत होती है। एक अप्रैल से AC कंपनियां कीमत में बढ़ोतरी करने जा रही हैं। कंपनियां कीमत में 4-6 फीसदी बढ़ोतरी की योजना बना रही है। यानी प्रति यूनिट एसी की कीमत में 1500 रुपये से 2000 रुपये की बढ़ोतरी हो सकती है।

अगर आप कार लेने का सोच रहे हैं तो वह भी महंगी होने जा रही हैं। 1 अप्रैल से देश-विदेश की कईं कंपनियां कार की कीमते बढ़ाने जा रही हैं। कई कंपनियों ने पहले से इसकी घोषणा तक कर दी है कि वह किताना रेट बढ़ाएंगी। जापानी कंपनी Nissan ने अपने कार की कीमतों में इजाफा करने की घोषणा कर चुकी है।

बता दें कि अमीर से लेकर गरीब को रोज सुबह सबसे पहले दूध की जरूरत होती है। अब 1 अप्रैल से दूध के दाम बढ़ने जा रहे हैं। पिछले दिनों हुईं बैठक के दौरान किसानों ने दूध के दाम 55 रुपए प्रति लीटर करने की बात कही थी। लेकिन व्यापारियों का कहना है कि वे 3 रुपए ही दूध के दाम बढ़ाएंगे।

किसानों की जेब पर भी  1 अप्रैल से बोझ पड़ने जा रहा है। क्योंकि सभी ट्रैक्टर कंपनियां ट्रैक्टर के दाम बढ़ाने जा रही हैं।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Exit mobile version