Connect with us

सेहत

Thigh Fat होगा 4 Weeks में छूमंतर, ये 5 आसान करें, बिदांस पहनें Capri, Jeans…

Published

on

Thigh Fat की फैटी लेयर्स आपकी लु क्स का कबा ड़ा कर देती हैं। मोटी-मोटी जांघे देखने में तो भद्दी लगती ही हैं साथ ही हेल्थ प्राॅब्लमस का पिटरा हैं। Thigh Fat की चर्बी कम करने का सस्ता, असरदार और टिकाउ समाधान है योग। बस आपको इन 5 आसानों को नियमित करना है। फिर देखिए आप Capri, Jeans, One Piece…में कैसी जंचेगी आप।

1 उटकासन

How to do Utkatasana (Chair Pose) - Shelly Khera - Yog Shakti - YouTube

सबसे पहले आप अपने दोनों हाथों को उपर की ओर उठाएं। अब अपने घुटनों को मोडे और फिर सांस छोडें। शुरुआत में केवल दस बार करें और फिर बाद में धीरे-धीरें इसकी संख्या बढाएं।

2 वीरभद्रासन

सबसे पहले अपने दोनों पैरों पर सीधे खडे हो जाएं। पैरों के बीच कम से कम 3 से 4 फीट की दूरी रखें। अब अपने बाएं पैर को सीधा रखें। इसे हल्का बाएं ओर ही घुमाएं। दाएं पैर को थोडा आगे बढाएं। इसके बाद दोनों पैरों को थोडा मोडें। अपने हाथों को नमस्ते का आकार देते हुए उपर की ओर रखें। थोडी देर इसी मुद्रा में रहें।

3 बध्धकोनासन

अपनी पीठ को बिल्कुल सीधी करके बैठ जाएं। घुटने मुडे हुए हों। पैर जमीन को टच करते हों। पैरों के तलवे एक-दूसरे से सटे रहे। लंबी सांस लें और छोडें। इस आसान के दौरान पैरों की मांसपेशियां तनी हों। मांसपेशियों को ढीला रखने से आसन का फायदा नहीं होगा।

रोज करें ये काम और पाएं स्लिम जांघ और हिप्स - India TV Hindi News | page 4

4 सेतुबंधासन

इसके लिए जमीन पर सीधे लेट जाएं। अपने पैरों को उठाएं और उन्हें घुटनों से फोल्ड करें। अपने हाथों को अपनी ओर लाएं। चेहरे के सामने हथेली रख दें। अब अपने हिप्स को हल्का सा उठाएं और अपने सिर की ओर लाएं। इस आसन को करते समय अपने पैरों को हवा में रखें। इस आसन से आपकी जांघे व हिप्स शेप में आने लगेंगे।

सेतुबंधासन के जानिए 10 कमाल के फायदे - health-benefits-of-setu-bandhasana - Nari Punjab Kesari

5 शलाभासन

इस आसन के लिए सबसे पहले पेट के बल जमीन पर लेट जाएं। अब अपने हाथों को पोट से सटाते हुए हथेलियों से जमीन को टच करते रहें। इस दौरान गहरी सांस लें। अपने पैरों को एक-एक करके उपर उठाएं और तिरछी अवस्था में रखें। थोडी देर के बाद अपनी सामान्य अवस्था में आ जाएं और फिर दोहराएं। इस आसन को करने से जांघों की मांसपेशियों में खिचांव आ जचाता हैै जिससे जांघों व हिप्स की चर्बी कम होने लगती है।

Locust Pose - Salabhasana - Locust Pose - Salabhasana

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *