Connect with us

बॉलीवुड

Top 10 Richest Bollywood Producers

Published

on

भारतीय सिनेमा काफी बदल रहा है। कथानक से लेकर नायक के लिंग तक, सिनेमैटोग्राफी से लेकर फिल्म के पूरे डिजाइन तक। हालांकि वे आमतौर पर पर्दे के पीछे रहते हैं, बॉलीवुड निर्माता मूक चेंजमेकर हैं और वे एक समय में एक फिल्म बना रहे हैं। और इसके लिए इनाम में, जो राशि वे कमाते हैं वह और भी बड़ी है।
एक निर्माता फिल्म निर्माण में एक नेता की तरह होता है। वह / वह पूर्व उत्पादन से उत्पादन के दौरान और अंत में उत्पादन के बाद जिम्मेदारियों की अधिकता है। निर्माताओं के मुख्य कार्यों में उन प्रतिभाओं की तलाश शामिल है जो कलाकारों और चालक दल को ला रही हैं, धन जुटा रही हैं और बजट आवंटित कर रही हैं, स्थानों को मंजूरी दे रही हैं, स्टूडियो, विपणन और फिल्म के वितरण पर काम कर रही हैं। ये लोग अक्सर मंच पर लोगों की तुलना में बहुत अधिक योगदान देते हैं और यह उन्हें अलग करता है और उन सभी उच्च राजस्व को न्यायोचित बनाता है जो वे कमाते हैं।

 

यहां 2019 में बॉलीवुड के शीर्ष 10 सबसे अमीर उत्पादकों की सूची दी गई है।

ढिल्लन मेहता

सबसे अमीर बॉलीवुड निर्माता

26 साल की उम्र में, ढिल्लन मेहता की कुल संपत्ति 1 अरब रुपये थी। वह अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं जो कंपनी के कामकाज की देखभाल करते हैं और जिम्मेदार हैं। कंपनी बीएसई और एनएसई में सूचीबद्ध है। यह फिल्म वितरण और फिल्म निर्माण सेवाएं प्रदान करता है। फर्म ने मुंबई में एक बिलियन डॉलर का प्रोजेक्ट बनाने के लिए LFS Global के साथ एक संयुक्त उद्यम में प्रवेश किया। कंपनी की कुछ हिट फिल्मों में दबंग, गोलमाल, ब्लू, जब वी मेट शामिल हैं। मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (EOW) ने मेहता को 2015 में 824 करोड़ रुपये के घोटाले में शामिल होने के लिए गिरफ्तार किया।

सोरज आर बड़जात्या

सबसे अमीर बॉलीवुड निर्माता 2019

सोराज बड़जात्या राजश्री प्रोडक्शन के डायरेक्टर हैं और 1979 से इस क्षेत्र में काम कर रहे हैं। प्रसिद्ध और प्रतिभाशाली महेश भट्ट के लिए सहायक के रूप में शुरुआत करते हुए, उन्होंने पहली फिल्म जो 24 साल की थी, वह थी- मैने प्यार किया। तब से, यह केवल सोराज और उनकी कंपनी के लिए ही ऊपर था। उनकी सभी फिल्मों में प्रेम नाम का नायक है। उन्होंने मोस्ट सेंसेशनल डेब्यू ऑफ द ईयर, सर्वश्रेष्ठ पटकथा के लिए फिल्मफेयर अवार्ड और इतने पर पुरस्कार जीते हैं। उनकी सबसे प्रसिद्ध और प्रिय प्रस्तुतियों में हम आपके हैं कौन, विवाह और प्रेम रतन धन पायो हैं।

आमिर खान

सबसे अमीर बॉलीवुड निर्माता

आमिर खान प्रोडक्शंस मुंबई में स्थित एक फिल्म बनाने वाली कंपनी है। आमिर खान ही नहीं, बल्कि उनकी पत्नी- किरण राव भी उनकी सभी फिल्मों के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। तारे ज़मीन पर से लेकर जाने तू या जाने ना तक और पीपली लाइव से लेकर सीक्रेट सुपरस्टार तक, इस प्रोडक्शन के तहत ज्यादातर फिल्में किसी सामाजिक मुद्दे को निशाना बनाने की कोशिश करती हैं, इसे बेहतरीन तरीके से सामने लाती हैं और देते हुए पूरे दर्शकों को इसके बारे में बताती हैं। उनके खिलाफ लड़ने के लिए मंच, शक्ति और प्रोत्साहन। 2019 में उनकी नेट वर्थ 205 मिलियन डॉलर है।

अनिल अंबानी

सबसे अमीर बॉलीवुड निर्माता

भारत के शीर्ष 10 सबसे अमीर व्यक्तियों में शामिल होने के अलावा, अनिल अंबानी बॉलीवुड निर्माता भी हैं, जो रिलायंस एंटरटेनमेंट के नाम से काम करते हैं। फिल्मों से परे, यह समूह इंटरनेट, मोबाइल, गेमिंग और खेल आदि पर भी ध्यान केंद्रित करता है, शानदार स्टीवन स्पीलबर्ग के साथ एक संयुक्त उद्यम के माध्यम से, अंबानी ने एक अंतर्राष्ट्रीय भीड़ में मदद करने के लिए ड्रीमवर्क्स के मंच का उपयोग किया। अनिल अंबानी ने इस कंपनी की स्थापना वर्ष 2012 में की थी और यह आधिकारिक तौर पर रिलायंस समूह के अंतर्गत आता है। उनकी सर्वश्रेष्ठ रिलीज़ में से एक काइट्स थी जिसने उन्हें अंतरराष्ट्रीय ख्याति और पहचान दिलाई।

गौरी और शाहरुख खान

सबसे अमीर बॉलीवुड निर्माता 2019

आकर्षक पति और सुंदर पत्नी केवल एक साथ विवाह के बंधन में नहीं बंधते हैं, वे रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट नाम के एक प्रोडक्शन हाउस के तहत भी आए हैं, जो अब तक चक दे ​​इंडिया, दोस्ताना, चेन्नई एक्सप्रेस, रईस जैसी कुछ अविश्वसनीय फिल्में रिलीज़ कर चुके हैं। और जग्गा जासूस। इतना ही नहीं, यह जोड़ी ईशान, लाइक आई लव यू और ये परिंदे के जरिए भी टेलीविजन पर आई है। वर्तमान में शुद्ध मूल्य $ 700 मिलियन है।

एकता कपूर

सबसे अमीर बॉलीवुड निर्माता

83 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई के साथ, एकता कपूर अपने नाटकीय और रोमांटिक कॉमेडी के लिए अच्छी तरह से जानी जाती हैं और भारतीय टेलीविजन पर आने के बाद इसे सोप ओपेरा की रानी के रूप में जाना जाता है। उनकी कंपनी बालाजी टेलीफिल्म्स के नाम से काम करती है और जब वह कॉलेज से बाहर निकलीं और अपने पिता के मार्गदर्शन और करीबी पालन के तहत काम किया, तब से फिल्मों का निर्माण कर रही हैं। उन्होंने 2001 की महिलाएं और वर्ष 2002 की बिजनेस वुमन भी जीती हैं। उनकी सर्वश्रेष्ठ फिल्में शूटआउट और लोखंडवाला, द डर्टी पिक्चर और उडता पंजाब हैं।

करण जौहर

सबसे अमीर बॉलीवुड निर्माता

धर्मा प्रोडक्शंस, करण जौहर के स्वामित्व वाली कंपनी की कुल संपत्ति $ 200 मिलियन से अधिक है और यह प्लॉट, सामाजिक मुद्दों और विचारों की विस्तृत विविधता के लिए सबसे सफल कंपनियों में से एक है जो इसे 3 घंटे की पटकथा के भीतर कवर करती है। इस निर्माणाधीन पहली फिल्म दोस्ताना थी। अग्निपथ, माई नेम इज खान और ये जवानी है दीवानी जैसी करण जौहर की फिल्में अपने लक्षित दर्शकों और पसंदीदा शास्त्रीय फिल्मों के अवशेषों के साथ सभी संभावित आयु समूहों के बीच एक बड़ी हिट रही हैं। यह उनकी फिल्मों में पात्रों की विविधता है जो इसे इतना प्यार करती है।

आदित्य चोपड़ा, उदय चोपड़ा और पामेला चोपड़ा

सबसे अमीर बॉलीवुड निर्माता

बॉम्बे स्कॉटिश और मुंबई विश्वविद्यालय से पढ़ाई करने के बाद, आदित्य चोपड़ा यशराज फिल्म्स के अध्यक्ष हैं जो लगभग तीस वर्षों से लोगों के मनोरंजन का एक निरंतर स्रोत है। उन्होंने अपनी पटकथा और निर्माता के लिए कई राष्ट्रीय पुरस्कार और फिल्मफेयर पुरस्कार जीते हैं। जब तक है जान से लेकर बेफिक्रे तक, चोपड़ा कभी भी गुणवत्ता में कोई समझौता नहीं करते हैं चाहे वे अपनी फिल्म के माध्यम से कवर करने और चित्रित करने की इच्छा रखते हों। आदित्य चोपड़ा ने अब तक की सबसे अधिक कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्मों में से एक का निर्माण किया है और केवल सर्वश्रेष्ठ सामग्री के साथ अपने ग्राहकों को संतुष्ट करना जारी रखा है।

अर्जन लुल्ला

सबसे अमीर बॉलीवुड निर्माता

अर्जन लुल्ला इरोस इंटरनेशनल के संस्थापक हैं, जो सबसे प्रसिद्ध फिल्म निर्माण कंपनी है। उन्होंने 2017 में देश के सबसे बड़े एक छोटे से एक से कंपनी को ले लिया। अर्जन ने हाउसफुल और स्टूडेंट ऑफ द ईयर जैसी फिल्मों को मज़ेदार और ठंडा करने के लिए पाठशाला और ज़िंदगी ना मिलेगी दोबारा जैसी कुछ उत्कृष्ट कृतियों का निर्माण किया। उन्होंने अब अपनी कंपनी को 51 से अधिक देशों में फैलाया है और अपनी फिल्मों को विभिन्न भाषाओं में डब किया है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह दुनिया भर के लोगों के लिए सुलभ हो।

रोनी स्क्रूवाला

सबसे अमीर बॉलीवुड निर्माता

रोनी स्क्रूवाला केवल एक फिल्म निर्माता नहीं हैं। वह एक परोपकारी भी हैं। वर्तमान में, वह प्रसिद्ध यूटीवी समूह के मालिक और संस्थापक हैं जो पिछले 35 वर्षों से सक्रिय हैं और दुनिया भर के लोगों के लिए लाभ कमाते हैं और मनोरंजन प्रदान करते हैं। वह शुरू में एक केबल ऑपरेटर कंपनी के मालिक थे लेकिन जब उन्हें आम लोगों के बीच टेलीविजन की आवश्यकता का एहसास हुआ, तो उन्होंने अपनी कंपनी में काम किया और यूटीवी समूह की स्थापना की। उन्होंने अपने सराहनीय कार्य के लिए कई आईफा पुरस्कार, राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और फिल्मफेयर पुरस्कार जीते हैं।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *