Connect with us

टैकनोलजी

Whatsapp के 5 New Features बना देंगे App को पहले से ज्यादा शानदार

Published

on

नई दिल्ली। Facebook का इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp हर दिन नए-नए फीचर्स अपडेट कर रहा है ताकि यूजर्स की सुरक्षा व सुविधा का खास ध्यान रखा जा सके। हाल ही में कंपनी ने WhatsApp Dark Mode Feature पेश किया था। हालांकि इस फीचर्स को कई लोगों ने पसंद नहीं किया है। तो वहीं इन दिनों WhatsApp के कई नए फीचर्स को लेकर काफी चर्चा हो रही है, जिसके बारे में आज हम आपको जानकारी देंगे कि आखिर में कंपनी कौन-कौन से नए फीचर्स पर काम कर रही और ये व्हाट्सऐप को कैसे पहले से भी ज्यादा शानदार बना (WhatsApp Upcoming Features 2020) देंगे।

WhatsApp Group calling Feature

कोरोनावायरस के चलते सभी लोग घर से काम कर रहे हैं। ऐसे में वीडियो कॉल के लिए अलग-अलग वीडियो कॉलिंग ऐप का सहारा ले रहे है, क्योंकि व्हाट्सऐप पर एक साथ सिर्फ अभी 4 लोग ही चैट कर सकते है। ऐसे में यूजर्स का ध्यान रखते हुए कंपनी ने अपने इस फीचर में बदलाव करने का फैसला लिया है और जल्द से जल्द 4 से ये लिमिट बढ़ाकर 6 या 8 कर सकता है।

Whatsapp Multiple Device Support

अभी यूजर्स अपने व्हाट्सऐप अकाउंट को सिर्फ सिंगल डिवाइस पर ही इस्तेमाल कर सकते है, लेकिन आने वाले समय में वो अपने एक व्हाट्सऐप को दूसरे डिवाइस पर बिना लॉग आउट के भी चला सकते हैं। फिलहाल इस फीचर पर कंपनी काम कर रही है, लेकिन माना जा रहा है कि जल्द ही इसे यूजर्स के लिए पेश किया जाएगा। WABetaInfo के मुताबिक, व्हाट्सऐप मल्टीपल डिवाइस सपोर्ट फीचर पर काम कर रही है। ये फीचर उन लोगों के लिए मददगार साबित होगा जो एक से ज्यादा फोन का इस्तेमाल करते हैं।

घर बैठे मोबाइल से बदलें Aadhar Card Address, जानें पूरा प्रोसेस

Search Image and News Feature

Whatsapp में सर्च फीचर जुड़ने वाला है जिससे फेक न्यूज पर लगाम लगया जा सकता है। इस फीचर की मदद से यूजर ऐप पर आने वाली किसी भी फोटो की ऑथेंटिसिटी को वेरिफाई कर सकेंगे। इस फीचर के ऐनेबल होने के बाद यूजर को तस्वीरों के दाहिनी ओर सर्च का ऑप्शन दिखेगा, जिसपर क्लिक करते फोटो गूगल इमेज सर्च पर पहुंच जाएगा और आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि वो फोटो असली है या नहीं।

WhatsApp Web Without a Phone

WhatsApp Web फीचर की मदद से यूजर आसानी से अपने WhatsApp अकाउंट को डेस्कटॉप पर एक्सेस कर सकते है। हालांकि, इसके लिए आप फोन चलना है और इंटरनेट से कनेक्टेड होना चाहिए। फिलहाल इस फीचर की ज्यादा जानकारी नहीं मिल पायी है।

Disappearing Messages Feature

अभी व्हाट्सऐप से भेजे गए मैसेज को एक तय समय सीमा के अंदर डिलीट करने का ऑप्शन मिलता है, लेकिन आने वाले समय में इसमें बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा और मैसेज व्हाट्सऐप स्टेटस अपडेट की तरह खुद-ब-खुद डिलीट हो जाएंगे। हालांकि इस फीचर के आने के बाद यूजर टाइम फ्रेम सेट कर सकते हैं।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.