Connect with us

बिज़नेस

WhatsApp दे रहा है 1 करोड़ 77 लाख रुपये, बस करना होगा ये आसान काम

Published

on

भारत में उद्यमियों और छोटे व्यापारियों को प्रेरित करने के प्रयास के तहत फेसबुक (Facebook) के अधिग्रहण वाले मैसेजिंग एप व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने ‘स्टार्टअप इंडिया-व्हाट्सऐप ग्रांड चैलेंज’ (Startup India Whatsapp Grand Challenge) की घोषणा की. कंपनी ने एक बयान में कहा कि इसके तहत कंपनी शीर्ष पांच स्टार्टअप्स को कुल 2,50,000 डॉलर (लगभग 1 करोड़ 77 लाख) देगी.

व्हाट्सएप (WhatsApp) ने कहा, “व्यापक स्तर पर सामाजिक-आर्थिक प्रभाव छोड़ने वाले और प्रतिदिन की समस्याओं को सुलझाने में सक्षम आइडिया और बिजनेस मॉडल्स इसके लिए 10 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं.”

व्हाट्सऐप (WhatsApp) के दुनियाभर में 1.3 अरब यूजर और भारत में 20 करोड़ यूजर हैं. व्हाट्सऐप एक साल से अपने बिजनेस प्लेटफॉर्म पर काम कर रहा है.

व्हाट्सऐप बिजनेस एप्लीकेशन (WhatsApp Business Application) के लगभग एक साल होने पर एप को अब प्रति महीने 50 लाख लोग उपयोग करते हैं.

भारत में, 84 फीसदी लघु और मध्यम व्यापार (एसएमबीज) मानते हैं कि व्हाट्सऐप (WhatsApp) की मदद से वे ग्राहकों से बेहतर संवाद करते हैं और 80 फीसदी एसएमबीज मानते हैं कि व्हाट्सऐप (WhatsApp) की मदद से उनका व्यापार प्रगति करता है.

कौन कर सकता है अप्लाई?

कंपनी ने बताया कि इसके लिए वहीं व्हाट्सऐप यूजर्स अप्लाई कर सकता है, जिसके पास ऐसे आइडिया या बिजनेस मॉडल है और जो रोजाना होने वाले समस्यों को सुलझाने में मदद कर सके। इसके लिए आप 10 मार्च तक अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा आप व्हाट्सऐप की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर सारी जानकारी ले सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि इसके लिए आखिरी डेट 10 मार्च है।

ये बिजनेसमैन उठा सकते हैं इसका फायदा

कंपनी ने मीडिया से बातचीत में कहा कि इस स्टार्टअप आइडिया चैलेंज में AI, AR VR (ऑगमेंटेड + वर्चुअल रियलिटी), एनालिटिक्स, फूड एंड बेवरेजेज, वेस्ट मैनेजमेंट, मार्केटिंग से ट्रांसपोर्टेशन, फैशन आदि बिजनेसमैन फायदा उठा सकते हैं। ऐसे में अगर आप इनमें से कोई बिजनेस करते हैं या फिर करना चाहते हैं तो आपके लिए यह बेहतर विकल्प है। इसलिए आपके लिए इस अप्लाई कर सकते हैं। कंपनी की तरफ से पांच लोगों को फंड दिया जाएगा।

व्हाट्सऐप के 20 करोड़ यूजर्स है भारत में

आपको बता दें कि दुनिया भर में व्हाट्सऐप सबसे ज्यादा लोकप्रिय मैसेंजर ऐप है। ऐसे में दुनियाभर में व्हाट्सएप के करीब 1.3 अरब यूजर्स हैं, जिसमें से भारत के 20 करोड़ यूजर हैं। इतना ही नहीं, अब तक 50 लाख लोग व्हाट्सऐप के बिजनेस प्लेटफॉर्म से जुड़ चुके हैं, जोकि अपने आप में ही एक बड़ी संख्या है। बता दें कि व्हाट्सऐप के साथ बिजनेस करने के लिए आपको 10 मार्च से पहले अप्लाई करना होगा और आपके पास एक नया आईडिया होना चाहिए, ताकि आप इसका लाभ उठा सके। और आपका आईडिया ऐसा होना चाहिए, जिससे भारत की कोई न कोई समस्या का समाधान हो सके।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *