Connect with us

विशेष

बिना सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर पर मिलेगी भारी छूट, जानिए किस तरह ले सकते हैं छूट का फायदा

Published

on

बिना सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर पर मिलेगी भारी छूट, जानिए किस तरह ले सकते हैं छूट का फायदा

हमारे घर में खाना बनाने के लिए जिस गैस सिलेंडर का प्रयोग किया जाता है, उसे एलपीजी गैस कहते हैं। वर्तमान समय में यह सर्वाधिक उपयोग की जाने वाली ईंधन है। एलपीजी गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करने से पर्यावरण दूषित नहीं होता है और यह अन्य ईंधन की तुलना में उपयोग करने में बहुत ही सरल है। उज्जवला गैस योजना के माध्यम से मोदी सरकार ने देश के अधिकतर घरों में गैस चूल्हा पहुंचाया है। ऐसे में सरकार के द्वारा एलपीजी गैस सिलेंडर में सब्सिडी भी दी जाती है। यह सब्सिडी सीधा आपके बैंक खाते में ट्रांसफर हो जाता है। आपको बता दें कि साल भर में 12 सिलेंडर सब्सिडी मिलती हैं। अगर आप 12 सिलेंडर से अधिक इस्तेमाल करते हैं तो इस स्थिति में आपको सब्सिडी नहीं मिलती है। लेकिन कुछ समय से सब्सिडी बंद है। जिसकी वजह से सिलेंडर के दाम भी कम हो गए हैं। अगर आप एलपीजी गैस सिलेंडर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपके लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है। जी हां, अब आप बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर पर भी भारी भरकम छूट का फायदा उठा सकते हैं।

 

तेल कंपनियां ग्राहकों को दे रही हैं कैशबैक की सुविधा
दरअसल, डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के मकसद से तेल कंपनियां डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से पेमेंट करने पर कैशबैक का ऑफर देती हैं। अगर आप डिजिटल मोड से सिलेंडर की बुकिंग करवाते हैं तो आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। आपको बता दें कि हिंदुस्तान पैट्रोलियम, इंडियन ऑयल और भारत पैट्रोलियम अपने ग्राहकों को ऑनलाइन पेमेंट करने पर डिस्काउंट की सुविधा प्रदान कर रही है।

इस तरीके से उठाएं छूट का फायदा

अगर आप इस छूट का फायदा उठाना चाहते हैं तो ऐसी स्थिति में आप अपना एलपीजी गैस सिलेंडर ऑनलाइन पेमेंट के जरिए बुकिंग कराएं। यह सुविधा सिर्फ ऑनलाइन पेमेंट करने वाले ग्राहकों को ही मिलेगी। आप Paytm, Phonepe, Google Pay, UPI और Mobikwik जैसे प्लेटफार्म के माध्यम से अपना एलपीजी गैस सिलेंडर बुक करवा सकते हैं।

Paytm अपने ग्राहकों को 500 रुपए तक का देगा कैशबैक

आप उपरोक्त बताए गए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से एलपीजी गैस की बुकिंग करवा सकते हैं, इससे आपको कंपनियों द्वारा दिए जाने वाले छूट का फायदा मिलेगा। इसके अलावा अगर आप पेटीएम के ग्राहक हैं तो आपके लिए बेहद अच्छी खुशखबरी है। पहली बार पेमेंट करने पर आपको अच्छा खासा बैक कैशबैक मिल सकता है। पेटीएम अपने ग्राहकों को ₹500 रुपये तक का कैशबैक देता है। इसके अलावा आप नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ऑनलाइन एलपीजी गैस सिलेंडर बुकिंग करने की सबसे अच्छी बात यह है कि आप पेमेंट करने के लिए किसी भी कार्ड का प्रयोग कर पाएंगे और सिलेंडर डिलीवरी के वक्त कैश देने की भी टेंशन नहीं रहेगी।

1 नवंबर से एलपीजी गैस सिलेंडर का बदला डिलीवरी सिस्टम

1 नवंबर 2020 से एलपीजी गैस सिलेंडर की डिलीवरी का पूरा सिस्टम बदल चुका है। दरअसल, तेल कंपनियों ने सिलेंडर चोरी को रोकने और सही कस्टमर की पहचान के लिए यह नया सिस्टम लागू किया है। नए सिस्टम के अंतर्गत जब सिलेंडर डिलीवरी होगी तब उस समय के दौरान आपको ओटीपी देना होगा। आप जब तक ओटीपी डिलीवरी ब्वॉय को नहीं दिखाएंगे, तब तक सिलेंडर की डिलीवरी मान्य नहीं होगी।

source article : newstrends

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.